Government Diwali Gift : सरकार ने भारतीय सेना के जवानों को दिया बड़ा दिवाली तोहफा

India Pakistan 2003 Ceasefire Agreement

Government Diwali Gift : 1 रुपए में करें अपने परिवार से बात

Government Diwali Gift : केंद्र सरकार ने दुर्गम क्षेत्रों की सीमा पर तैनात जवानों को दिवाली के मौके पर एक विशेष तोहफा दिया है.

दरअसल भारत सरकार ने हमारे दूरस्थ सीमार्वती इलाके में तैनात जवानों द्वारा की जाने वाली सेटालाइट फोन कॉल की दरों को कम कर दिया है.
केंद्रीय दूरसंचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेस कर इस बात की घोषणा की. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अब से सेना के जवानों को एक कॉल का सिर्फ 1 रुपये चुकाना होगा.
दिवाली के दिन से योजना लागू
श्री सिन्हा ने बताया कि जवानों को इससे पहले एक कॉल करने के लिए 5 रुपए या प्रति महीना 500 रुपए देने पड़ते थे. लेकिन अब इस अधिसूचना के बाद से उन्हें एक कॉल के केवल 1 रुपए देने होंगे.
यह भी पढ़ें- Vodafone Diwali Offer: 399 रूपए में 6 महीनों के लिए 90 GB डाटा,अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ
सूचना मंत्री ने कहा कि मंत्रालय की तरफ से ये उन सैनिकों को तोहफा है जो अपने परिवार से दूर रहते हैं. और अब इस फैसले के बाद से वे सैनिक अपने परिवार से लंबे समय तक बात कर सकेंगे .
सिन्हा ने कहा कि सेना और अर्धसैनिक बलों जैसे सीआरपीएफ,बीएसएफ, बीआरओ और आईटीबीपी के जवान ज्यादातर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पूर्वात्तर में इस सेवा का उपयोग करते हैं
सरकार पर पड़ेगा अतिरिक्त बोझ
बीएसएनएल द्वारा संचालित डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल (डीसीपीटी) सेवा के तहत सेना के पास ऐसे 2,500 कनेक्शन हैं . इसके अलावा आवश्यकता अनुसार क्षमता वृद्धि करने का विकल्प भी बीएसएनएल के पास उपलब्ध है.
गौरतलब है कि मासिक शुल्क समाप्त करने और कॉल दर में कमी से बीएसएनएल को होने वाले नुकसान की भरपाई सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से किया जाएगा.
इस पर सलाना करीब 4 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ मंत्रालय पर पड़ने का अनुमान है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus