हिमाचल सरकार की पहल, यौन शोषण की शिकार महिलाओं को देगी मुआवजा

Breast Ironing Of Daughters
demo pic

Himachal Sexual Assault Survivors Compensation : हिमाटल प्रदेश में हर 30 घंटे में होता है एक रेप

Himachal Sexual Assault Survivors Compensation : हिमाचल प्रदेश सरकार ने यौन हिंसा या शोषण की शिकार की महिलाओं के लिए देश भर में एक नया उदाहरण पेश किया है.

दरअसर हरियाणा की बीजेपी सरकार की कैबिनेट ने यौन उत्पीड़न / अन्य अपराधों से पीड़ित महिलाओं को मुआवजा राशि देने का फैसला किया है.
शनिवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में सर्वसम्मत से इस ‘Compensation Scheme for Women Survivors of Sexual Assault/Other Crimes-2018 को मंजूरी दी गई.
इस योजना के तहत राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण या जिला कानूनी प्राधिकरण द्वारा तय किए पीड़ित महिला मुआवजा फंड में से इन महिलाओं को राशि प्रदान करी जाएगी.
बता दें की अपराध की गंभीरता को देखते हुए यौन हिंसा की किसी भी श्रेणी में शिकार महिलाओं को 2 लाख से 10 लाख तक की मुआवजा राशि दी जाएगी.
पढ़ेंभोपाल में गायों के लिए बनेगा देश का पहला श्मशान घाट
यही नहीं कल हुई कैबिनेट मीटिंग में राज्य में विकास के लिए कई और योजनाओं को मंजूरी दी गई.
इसमें मंडी जिले के चोंटरा में सिंचाई और जन स्वास्थ्य विभाग के नए प्रभाग और उप-विभाग बनाने के साथ-साथ अपेक्षित पदों के सृजन और भरने का भी निर्णय लिया गया.
Himachal Sexual Assault Survivors Compensation
File Photo
इसके अलावा कुल्लु में भी जिले के शात में सिंचाई और जन स्वास्थ्य विभाग का एक नया अपखंड और खंड खोलने के साथ-साथ सृजन और अपेक्षित पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई.
साथ ही साथ मंत्रिमंडल ने सिरमौर के उपायुक्त कार्यालय में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के 28 पदों और ऊर्जा निदेशालय में विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों को कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर भरने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है.
वहीं कैबिनेट ने ग्रामीण विकास विभाग में खंड विकास अधिकारियों के आठ पदों को भरने के लिए अपनी पूर्व -पोस्ट फैक्टो को मंजूरी दे दी है.
यही नहीं जय राम ठाकुर की कैबिनेट ने शिमला जिले के कोटखाई उत्सव, सोलन जिले के धरमपुर के माता मनसा देवी मेला और मंडी जिले के धरमपुर में ग्राम पंचायत पिप्पु के लोहड़ी मेले को जिला मेले के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया.

बड़ी सौगात : सिक्किम में अब हर परिवार के एक व्यक्ति को मिलेगी सरकारी नौकरी

हिमाचल में हर 30 घंटे में एक रेप.
News 18 पर छपि रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल पुलिस की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक भाजपा सरकार में बीते एक साल के कार्यकाल में हर 30 घंटे में एक महिला से दुष्कर्म का मामला सामने आया है, जबकि हर 12 घंटे में एक महिला यौन शोषण की शिकार हुई है.
बता दें की जनवरी 2018 से लेकर दिसंबर 2018 तक तक प्रदेश में दुष्कर्म के 345 और यौन शोषण के 515 मामले दर्ज हुए हैं.