एयरपोर्ट के तर्ज पर अब रेलवे स्टेशन पर भी सिक्योरिटी जांच के लिए पहुंचना होगा जल्दी

Indian Railway Security Check News
demo pic


Indian Railway Security Check News : ट्रेन के प्रस्थान से 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा.

Indian Railway Security Check News : लगता है सरकार भारतीय रेलवे के पुराने स्ट्रक्चर के कायापल्ट करने में पूरी तरह से भरपूर जोर दे रही है.

यात्रियों की सहूलियत या फिर यूं कहें की रेलवे को हाईटेक बनाने के लिए आए दिन कुछ ना कुछ बदलाव वाले फैसले रेल विभाग की मंशा को साफ दिखाते हैं.
अभी आज ही एक खबर आई है की भारतीय रेल एयरपोर्ट के तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर सिक्योरिटी चेक की व्यवस्था करने जा रही है.
अगर ये नई व्यवस्था लागू हो गई तो अब से यात्रियों को एयरपोर्ट की ही तरह ट्रेनों के प्रस्थान समय से कुछ समय पहले ही स्टेशनों पर पहुंचना होगा.
पढ़ें – 31 मार्च से अब ट्रेनों में नहीं बिकेगा महंगा खाना,बिल न देने पर खाना होगा फ्री
रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने पीटीआई को बताया की यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आने वाले समय में 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा.
उन्होंने जानकारी दी की इस व्यवस्था को पाइलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है.
साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है.
अरूण जी ने बताया की इस योजना का उद्देश्य सुरक्षा के लिहाज से स्टेशनों को सील करने की है.
यह मुख्यत: प्रवेश बिंदुओं की पहचान करने और उनमें कितनों को बंद रखा जा सकता है यह निर्धारित करने के संबंध में है.
इसमें कुछ इलाके को स्थाई दिवारें बनाकर बंद कर दिया जाएगा जबकी बाकी बचे बिंदुओं पर बंद हो सकने वाले गेट लगाए जाएंगे.वहीं अगर जो इलाके बच जाएंगे उनपर आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की जाएगी.
पढ़ें – रेलवे की नई योजना, अब यात्रा के दौरान ट्रेन के अंदर ही करें शॉपिंग भी
हालांकी उन्होंने ये भी साफ कर दिया की एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को घंटों पहले नहीं आना होगा बल्कि ट्रेन के आने से केवल 15-20 मिनट पहले ही आना होगा.
पहले आने का फायदा ये होगा की सुरक्षा प्रक्रिया के चलते किसी यात्री की ट्रेन नहीं छूटेगी.बता दें की अरूण कुमार ने स्पष्ट कहा है की प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर आकस्मिक सुरक्षा जांच होगी.