Kerala Startup Leave : केरल के शिक्षकों को खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए मिलेगी छुट्टी

kerala startup leave

Kerala Startup Leave : शिक्षकों को मिलेगा अध्ध्यन अवकाश

Kerala Startup Leave : राज्य में कॉलेज टीचरों के बीच स्टार्ट अप परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए केरल सरकार ने राज्य स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है.

इस प्रस्ताव में केएसयूएम ने सरकार से कॉलेज के उन अध्यापक और अध्यापिकाएं को छुट्टी देना का आग्रह किया था जो अपना नया स्टार्टअप शुरू करने का इरादा रखते हैं.
सरकार की इस मंजूरी के बाद अब से शिक्षक अपना स्टार्टअप बिना किसी रुकावट के शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा वो छात्रों के साथ संस्थापकों ,सह-संस्थापकों के रूप में शामिल भी हो सकते हैं.
यह भी पढ़ें – RBI VACANCY 2017 : भारतीय रिजर्व बैंक में ग्रेजुएट पास के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
आपको बता दें कि इस योजना का कार्यन्वयन करने के लिए केएसयूएम के सीईओ शाजी गोपीनाथ की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञों का पैनल गठित किया जाएगा.
यह पैनल पॉयलट तौर पर शुरूआत में 10 फैकेल्टी मेंबर्स का चयन करेगा जो अपना स्टार्टअप शुरू करने का आवेदन इनके समक्ष लेकर जाएंगे.
शाजी गोपीनाथ बताते हैं कि उन्होंने सरकार से स्टार्टअप में सहयोग और राज्य की संस्कृति को प्रोत्साहन देने का प्रस्ताव पेश किया था.
उन्होंने यह भी जानकारी दी की शिक्षण समुदाय की स्टार्टअप में भागीदारी बढ़ने के बाद से सरकार का इसको लेकर चलाए जा रहे निर्धारित प्रयासों में काफी तेजी बढ़ेगी.
यह भी पढ़ें – Bengaluru Cylinder Blast: हादसे में अनाथ हुई बच्ची को गोद लेगी कर्नाटक सरकार
वहीं राज्य आईटी सचिव एम शिवशंकर का कहना है कि स्टार्टअप को लेकर केरल सरकार की यह परियोजना भारत में अपनी तरह की पहली शुरूआत है.
उन्होंने कहा कि उनकी इस परियोजना में कॉलेज अधिकारियों और अभिभावकों के सहयोग से शिक्षकों की भागीदारी स्टार्टअप में  उनकी जिम्मेदारी भी तय करेगी.
आपको बता दें कि शिक्षक अपने स्टार्टअप को पूरा करने के लिए बिना वेतन या वेतन के साथ अध्ययन अवकाश लेकर इस परियोजना का लाभ ले सकते हैं.
लेकिन यह योजना सिर्फ उन्हीं शिक्षकों के लिए है जो किसी सरकारी शिक्षण संस्थानों में नियमित रूप से कार्यरत हैं.

Railway Employee Bonus

साभार- एनडीटीवी

 For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus