यूपी में ‘एम-पासपोर्ट’ पुलिस मोबाइल एप पर घर बैठे होगा सत्यापन

Indian Passport Holder New Visa Rules

M-Passport Police Verification App : आवेदनकर्ता को पासपोर्ट मिलने में होने वाली लेटलतीफी से मिलेगी मुक्ति

M-Passport Police Verification App : उत्तर प्रदेश में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों के लिए पुलिस विभाग की तरफ से खुशखबरी आई है.

दरअसल निश्चित अवधि में पासपोर्ट जारी होने में लेटलतीफी से आवेदनकर्ता को मुक्ति दिलाने के लिए राज्य पुलिस विभाग  एम-पासपोर्ट मोबाइल पुलिस ऐप की सेवा शुरू करने जा रही है.
इस नए मोबाइल ऐप से आवेदनकर्ता घर बैठी ही अपनी असुविधाओं के निराकरण और सत्यापन जैसी जरूरी चीजों को पूरा कर सकता है.
यानि की अब आवेदनकर्ता को पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए बार बार पुलिस के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा.
यह भी पढ़ें – “स्टडी इन इंडिया” कार्यक्रम के तहत विदेशी छात्र आसानी से भारत में प्राप्त कर सकेंगे शिक्षा
न्यूज एजेंसी भाषा को मिली जानकारी के मुताबिक शासन ने आवेदन पत्रों की पुलिस सत्यापन रिपोर्ट (पीवीआर) का त्वरित व समयसीमा के अंदर निरस्तिकरण करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस मोबाइल ऐप के प्रयोग के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

बता दें कि राज्य के सभी जिलों के थानों के संबंधित आधिकारियों को ‘एम-पासपोर्ट पुलिस एप्प’’ को मोबाइल पर डाउनलोड कराकर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया और अन्य जुड़े मामलों को हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

इन सभी पुलिस विभाग के अधिकारियों को लखनऊ में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तथा टाटा कन्सल्टेन्सी सर्विस (टीसीएस) के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा.
यही नहीं एम-पासपोर्ट ऐप चालू होने के बाद उसकी साप्ताहिक सूचना शासन को भी उपलब्ध करानी होगी ताकि प्रदेश के बढ़े अधिकारी इसकी कार्यप्रणाली पर अपनी नजर बनाए रख सकें.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus