National Anthem In Cinemas : सिनेमाघरों में अब राष्ट्रगान बजाना जरूरी नहीं, सुप्रीम कोर्ट का नया आदेश

Delhi Mobile Theatre
demo pic

National Anthem In Cinemas : नवंबर 2016 के फैसले में बदलाव

National Anthem In Cinemas : भारत के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को अनिवार्य रूप से बजाने के अपने फैसले में आज सुप्रीम कोर्ट ने बदलाव किया है.

देश की सर्वोच्च न्यायलय ने एक बार फिर इस विषय पर आज दोबारा से विचार करते हुए यह फैसला सुनाया है कि अब सिनेमाघर में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाना कोई जरूरी नहीं रहेगा.
बता दें कि इससे पहले खुद सुप्रीम कोर्ट ने ही नवंबर 2016 में देश के सभी सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाना और उस पर वहां मौजूद सभी लोगों को सम्मान में खड़ा होना अनिवार्य कर दिया था.
कोर्ट ने उस समय श्याम नारायण चोकसी की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अपने आदेश में कहा था कि सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजने से लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना पैदा होगी और राष्ट्रवाद को बढ़ावा मिलेगा.
यह भी पढ़ें Aadhar Card Misused : इन 5 स्टेप्स से पता करें कहीं आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल
गौरतलब है कि हाल ही में कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार ने हलफनामा देकर सुप्रीम कोर्ट को अपने 2016 के आदेश में सुधार करने की अपील की थी.
इसके अलावा केंद्र सरकार ने अपने हलफनामे में यह भी बताया कि उसके द्वारा गठित की गई मंत्रालय समिति इस पर विचार कर रही है लेकिन अगर कोर्ट खुद ही अपने दिए गए फैसले पर दोबारा से विचार कर लेगा तो बेहतर होगा.
वहीं इससे पहले कोर्ट में सुनवाई करने वाली पीठ के जज चंद्रचूड़ ने भी यह कहा था कि लोग सिनेमाघरों में मनोरंजन के लिए जाते हैं. इस लिए वहां देशभक्ति का पैमाना तय करने के लिए एक लक्ष्मण रेखा होनी चाहिए.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus