रसोई गैस के दाम 4 रूपये बढ़े, अगले साल तक सब्सिडी भी खत्म करेगी सरकार

demo pic
demo pic
भारत सरकार ने रसोई गैस पर मिल रही सब्सिडी के दामों में कटौती कर गैस के दाम 4 रूपये बढ़ा दिए हैं. तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल कंपनियों को दाम बढ़ाने का आदेश दिया है. सरकार की मंशा है कि अगले साल मार्च तक रसोई गैस पर मिल रही सब्सिडी को पूरी तरह खत्म कर दिया जाए.
ये बातें खुद धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में कही.
लोकसभा को दिए गए एक लिखित जवाब में मंत्री जी ने बताया कि सरकार ने पहले भी तेल कंपनियों से सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दामों में 2 रूपये बढाने के लिए कहा था. और अब इस कीमत में फिर 2 रूपये बढ़ोतरी कर कीमत को दुगना कर दिया गया है. ताकि आने वाले समय में सरकार पूरी तरह से सब्सिडी को आसानी से खत्म कर सके.
वर्तमान में हर घर को एक साल में सब्सिडाइज्ड रेट्स पर 12 सिलेंडर मिलते हैं. इसके बाद उपभोक्ता के द्वारा लिए जाने वाले सिलेंडर बाजार की दर पर दिए जाते हैं.
राजधानी दिल्ली में जिस सब्सिडाइज्ड सिलेंडर की कीमत जून 2016 में 41 9 .18 थी. अब वो बढ़कर जुलाई 2017 तक 477.46 रूपये हो गई है.
फिलहाल देश में सब्सिडी वाले एलपीजी के 18.11 करोड़ ग्राहक हैं. इसमें प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पिछले एक साल में 2.5 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन दिए गए थे.
देश में गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस के भी 2.66 करोड़ अन्य उपयोगकर्ता हैं.