RBI Helpline : बैंक ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए जारी हुआ ये हेल्पलाइन नंबर

RBI Ex Servicemen Security Guard Recruitment 2018

RBI Helpline : फोन पर धोखाधड़ी से सचेत करेगा नंबर

RBI Helpline : भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को बैंक के नाम से फोन पर रुपयों के लिए होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए हेल्पलाइन और एसएमएस सेवा की शुरूआत की है.

बता दें कि बीते कुछ समय से फोन कॉल, इंटरनेट और एसएमएस के माध्यम से लोगों द्वारा रिजर्व बैंक के पास  पुरस्कार मिलने ,लॉटरी लगने का लालच देकर ठगे जाने की कई शिकायते आ रही हैं जिसे देखते हुए बैंक ने इस सेवा को शुरू किया है.
गौरतलब है कि जो लोग इस तरह के ठगी के शिकार हुए हैं या इस बारे में कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो उनकी मदद के लिए रिजर्व बैंक ने 8691960000 के नाम इस हेल्पलाइन नंबर की शुरूआत की है.
इस नंबर पर किसी भी व्यक्ति द्वारा फोन करने पर उसके पास दोबारा बैंक द्वारा कॉल की जाती है जिसमें किसी प्रकार के प्रलोभन और ठगी की गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाती है.
इसके अलावा इस कॉल में साइबर सेल एवं स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने संबंधी जानकारियां भी दी जाती हैं.
हालांकि देश के रिजर्व बैंक सहित कई प्राइवेट और सरकारी बैंको द्वारा पहले से ही ग्रहकों को किसी प्रकार की ठगी से बचाने के लिए फोन और एसएमएस के जरिए सचेत किया जा रहा है.
यह भी पढ़ें – RBI On New Note : 500 और 2000 के रंग लगे और लिखे हुए नोट को भी बैंक करेंगे स्वीकार
महिलाओं और बुजुर्गों को बनाया जा रहा निशाना
पुराने कुछ मामलों में यह देखा गया है कि ठगी करने वाले आरोपी अक्सर महिलाओं और बुजुर्गों को अपना निशाना बना रहे हैं.
ये लोग बैंक के प्रतिनिधि बनकर इन लोगों से किसी ना किसी बहाने से उनके बैंक उकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी मालूमात कर उनके खाते से पैसों को निकाल लेते हैं.
कई बार तो ये ठग मासूम लोगों को किसी तरह की इनाम राशि या लकी ड्रा का पैसा जारी करने के लिए शुल्क की मांग कर पैसे ऐंठ लेते हैं.