माता वैष्णों के भक्तों को यात्रा के दौरान मिलेगा 5 लाख का मुफ्त दुर्घटना बीमा

Vaishno Devi Pilgrims Free Insurance

Vaishno Devi Pilgrims Free Insurance : श्राइन बोर्ड ने राज्यपाल के साथ हुई बैठक में लिया फैसला

Vaishno Devi Pilgrims Free Insurance : नवरात्र के पावन दिनों में माता वैष्णो देवी के भक्तों को जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिली है.

दरअसल सरकार ने वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 5 लाख का मुफ्त दुर्घटना बीमा कराने का फैसला किया है.
जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में शनिवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड’ (एमवीडीएसबी) के साथ हुई बैठक में इस बीमा प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय लिया गया.बता दें कि राज्यपाल खुद श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी है.
पढ़ें – Maa Vaishno Devi : अब से 1 दिन में 50 हजार भक्त ही कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन – एनजीटी
राज्यपाल के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त दुर्घटना बीमा के लिए बोर्ड राजी हो गया है.
उन्होंने बताया कि तीर्थ यात्रियों को सिर्फ बीमा कवर ही नहीं बल्की उनके निशुल्क इलाज की भी पूरी व्यवस्था बोर्ड द्वारा की जाएगी.
Vaishno Devi Pilgrims Free Insurance
माता वैष्णों देवी
कैसे होगा बीमा
आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि दर्शनार्थी का यात्रा की पर्ची लेने के साथ ही उसका दुर्घटना बीमा शुरू हो जाएगा. इसमें 5 साल से अधिक के आयु वाले श्रद्धालु का बीमा कवर 5 लाख रहेगा जबकि इससे कम उम्र के श्रद्धालुओं का 3 लाख .
किस स्थिती में मिलेगा लाभ
प्रवक्ता ने बताया कि इस बीमा का लाभ सड़क दुर्घटनाओं, भूस्खलन, पत्थरबाजी की घटनाओं और तीर्थस्थल के आसपास के क्षेत्र में होने वाली प्राकृतिक आपदा में घायल लोगों को मिलेगा.
पढ़ें – Delhi Pilgrimage Plan : दिल्ली के बुजुर्गों के लिए अरविंद केजरीवाल बने श्रवण कुमार, कराएंगे मुफ्त तीर्थ यात्रा
इसके अलावा प्रवक्ता ने भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से भैरव मंदिर पर मेडिकल इकाई स्थापित करने वाले बोर्ड के फैसले के बारे में भी जानकारी दी.
बता दें कि हर साल लगभग 3 से 4 करोड़ लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं.