केजरीवाल का मास्टरस्ट्रोक, दिल्ली में महिलाओं को मुफ्त में कराएंगे मेट्रो और बसों की सवारी

Women Free Travel In Delhi Metro & Buses
File Photo

Women Free Travel In Delhi Metro & Buses : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नया मास्टरस्ट्रोक चला है.

Women Free Travel In Delhi Metro & Buses : लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद अपनी विधानसभा सीटों को भी खोने के डर से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नया मास्टरस्ट्रोक चला है.

इस बार केजरीवाल ने महिलाओं को अपनी ताकत बनाते हुए उन्हें फ्री में दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में यात्रा कराने का ऐलान किया है.
बता दें कि इस ऐलान के लिए बकाएदा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेस का आयोजन किया था.
पढ़ें – ‘नमो 2.0’ कैबिनेट में किसे मिला कौन सा मंत्रालय, देखें पूरी लिस्ट
केजरीवाल ने अपनी प्रेस वार्ता में बताया कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा कराने का फैसला किया है.


ऐसा करने के पीछे उन्हें तर्क दिया कि इससे उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.
उन्होंने जानकारी दी की महिलाओं को फ्री यात्रा कराने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी.
हालांकी सीएम ने महिलाओं से ये भी अपील करी की जो महिला टिकट लेने में सक्षम हैं वो चाहें तो इस सब्सिडी को स्वेच्छा से छोड़ सकती हैं, ऐसा करने से सरकार का बोझ थोड़ा हल्का होगा.
कितना आएगा खर्च
बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों का 33 फीसदी महिलाएं होती हैं.
यानी की मेट्रो में महिलाओं का टिकट माफ करने से दिल्ली सरकार पर सालाना लगभग 1000 हजार करोड़ का बोझ आएगा,वहीं सालाना 200 करोड़ रुपए का खर्च बसो को लेकर आएगा.
यानी की कुल मिलाकर मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं का किराया माफ करने से सरकार पर सालाना 1200 करोड़ को अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.
खैर बतौर सीएम ये योजना आने वाले 2-3 महीनों में लागू हो जाएगी. इसके लिए अधिकारियों को एक खाका तैयार करने का आदेश दे दिया गया है की इस योजना का लाभ देने के लिए कौन सी व्यवस्था सरल होगी.
पढ़ें J&K में इस वर्ष अप्रैल तक हुई 177 आतंकी घटनाएं, 61 सुरक्षाकर्मी शहीद – गृहमंत्रालय
अन्य योजनाओं का भी किया ऐलान
सीएम ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये भी बताया कि इस महीने 8 जून से सीसीटीवी कैमरा लगने शुरू हो जाएंगे और दिसंबर तक सारे CCTV लग जाएंगे, बता दें कि दिल्ली में लगभग 2,80,000 सीसीटीवी कैमरे लगने हैं.
इसके अलावा केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी बसों की तरह क्लस्टर में भी में मार्शल लगेंगे.