सुबह का नाश्ता ना करना व रात में देर से खाना जानलेवा, शोध में हुआ खुलासा

IBreakfast Dinner Habit
demo pic

Breakfast Dinner Habit : ऐसे लोगों की पहले मौत होने की संभावना 4 से 5 गुणा बढ़ जाती है.

Breakfast Dinner Habit : सुबह का नाश्ता अच्छे ढंग से करने के लिए दुनिया के सभी डॉक्टर हम लोगों को सलाह देते रहते हैं,लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह का नाश्ता नहीं करना हमारी जान भी ले सकता.

जी हां हाल ही में हुए एक शोध में ये सामने आया है कि रात में देर से भोजन करना व सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज करना व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.
दरअसल प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे एक लेख में ये सामने आया है कि जो लोग रात में देर से भोजन करना या सुबह के नाश्ते को छोड़ कर घर से बाहर निकल जाते हैं ऐसे लोगों की पहले मौत होने की संभावना 4 से 5 गुणा बढ़ जाती है.
पढ़ेंपेट से जुड़ा है डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या का राज़, जानिए वो कैसे
सिर्फ इतना ही नहीं इस तरह की जीवनशैली अपनाने वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने की भी गुंजाइश औरों के मुकाबले ज्यादा रहती है.
इस बारे में इस शोध के सह लेखक जील के साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची ने बताया कि हमारी टीम द्वारा किए गए शोध के नतीजों से ये पता चलता है कि खाना खाने के गलत तरीके को जारी रखने का नतीजा बहुत खराब हो सकता है, खासतौर पर पहले दिल के दौरा पड़ने के बाद.
किस प्रकार किया गया शोध
मार्कोस ने जानकारी दी कि हम लोगों ने दिल के दौरे के शिकार 113 मरीज जिनकी उम्र लगभग 60 साल के आस पास थी उनको अपने शोध में शामिल किया.
इसमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 फीसदी थे, जबकि रात का भोजन देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे, और 48 फीसदी तो ऐसे थे जिनमें दोनों तरह की आदतें पाई गई.
पढ़ें – डायबिटीज और वायु प्रदूषण के बीच है संबंध, चीनी शोध में हुआ खुलासा
शोधकर्ताओं की नसीहत
मार्कोस और उनकी टीम ने इस शोध के बाद सभी लोगों को ये नसीहत दी है कि अपने रात के खाने की आदत को सुधारने के लिए भोजन और रात मे सोने के बीच करीब 2 घंटे का अंतर होने चाहिए.
वहीं नाश्ते को लेकर टीम ने कहा कि हम सभी को एक अच्छे नाश्ते के रूप में ज्यादातर दुग्ध उत्पादों (फैट फ्री या लो फैट दूध, दही और पनीर), कार्बोहाइड्रेट (गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों) और फलों को शामिल करना चाहिए.