Cancer Blood Test : सिर्फ एक ब्लड टेस्ट से की जा सकेगी 8 प्रकार के कैंसर की पहचान

Cancer Blood Test
hc

Cancer Blood Test : मरीजों को मिल सकेगा सही उपचार

Cancer Blood Test : मेडिकल साइंस ने हाल ही में एक नए ब्लड टेस्ट की खोज की है जिससे मानव शरीर में 8 तरह के सामान्य कैंसर की शुरूआती अवस्था में ही पहचान की जा सकेगी.

ऑस्ट्रेलिया के वाल्टर एंड एलिजा हॉल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च ने इस शोध की जानकारी देते हुए बताया कि इस ब्लड टेस्ट की मदद से अब मरीज के अंडाशय, लीवर, पेट, पैंक्रियाज, ऑसोफोगस, आंत, फेफड़ों और स्तन को प्रभावित करने वाले कैंसर का शुरुआत दौर में ही पता लगाया जा सकेगा.
बता दें कि इस तरह के ब्लड टेस्ट को नॉन इन्वेंसिव( non-invasive ) नाम दिया गया है
गौरतलब है कि बीते कुछ समय से विज्ञान के दिनों दिन तरक्की के साथ साथ मेडिकल साइंस के क्षेत्र में भी अपार बढ़ोतरी देखने को मिली है.
यह भी पढ़ें – HIV TEST : 10 सेकेंड में स्मार्टफोन बताएगा HIV है या नहीं
जिसका उदाहरण ये नॉन इन्वेंसिव बल्ड टेस्ट है. इस ब्लड टेस्ट से ना सिर्फ लोगों को अपनी बीमारियां ठीक करने में मदद मिलेगी बल्कि वक्त से पहले ही उनकी बीमारी की रोकथाम में भी डॉक्टरों को कामयाबी हासिल होगी
अंग्रेजी पत्रिका जर्नल साइंस में गुरूवार को छपि खबर के मुताबिक संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर जेयने टाई ने बताया कि इस परीक्षण में कई ट्यूमर प्रकारों के लिए वन-स्टॉप परीक्षण बनने की संभावना है, जिसे बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए.
उन्होंने बताया कि हालांकि कैंसर हो जाने पर मरीज के जिंदा बचने की दर इस बात से जुड़ी रहती है कि परीक्षण के दौरान मरीज का कैंसर किस अवस्था में है.
यह भी पढ़ें – Ayurvedic Drug For Vitiligo : ल्यूकोडर्मा का उपचार हुआ आसान, विश्व भर में प्रसिद्ध हो रही हैं आयुर्वेदिक दवाएं
क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शुरुआती अवस्था में कैंसर का पता चलने से मरीज के बचने की संभावना ज्यादा रहती है.
इस लिहाज से यह नया ब्लड टेस्ट कैंसर की बिमारी के शुरूआती दौर में ही पता लगाने में बड़ा असरदार साबित हो सकता है.
वहीं इसकी मदद से दुनिया भर में कैंसर से पीड़ित मरीजों की मृत्यु दर में भी कमी आ सकती है.