भारत में तंबाकू के सेवन से हर हफ्ते जाती हैं 17,887 जानें , 6.25 लाख बच्चे रोज फूंकते है सिगरेट

India Tobacco Death Report
demo pic

India Tobacco Death Report : देश का भविष्य है खतरे में, 6.25 लाख से ज्यादा बच्चे नियमित करते हैं धूम्रपान – रिपोर्ट

India Tobacco Death Report : एक तरफ भारत सरकार देश के बच्चों को धूम्रपान से दूर रखने के लिए मादक पदार्थों पर रोक लगा रही है वहीं दूसरी तरफ ग्लोबल टोबैको एटलस द्वारा किए गए अध्ययन के आंकड़े हैरान करने वाले है.

इस रिपोर्ट के आंकड़े इस बात का खुलासा करते हैं कि देश के 6.25 लाख बच्चे रोज सिगरेट फूंकते हैं जिनकी उम्र 10-14 साल के बीच है.
इस रिपोर्ट के अनुसार हर साल देश में 9 लाख 32 हजार 600 लोग तंबाकू से होने वाली बीमारियों के चलते अपनी जान खो देते हैं.
आपको बता दें कि ये आंकड़े मानव विकास सूचकांक द्वारा संचित किये गए हैं, जो देश में होने वाली औसत मौतों से कम हैं.
यह भी पढ़ें खुश रहने के मामले में पाकिस्तान और नेपाल से भी पीछे हैं हम भारतीय, जानें कौन सा देश है सबसे खुशहाल
वहीं अगर अमेरिकन कैंसर सोसायटी और वाइटल स्ट्रैटजीज की रिपोर्ट को देखें तो यह रिपोर्ट दावा करती है कि भारत में धूम्रपान के लिए किया गया खर्च 18,18,691 मिलियन रुपये होता है जिसमें प्रारंभिक मौत और बिमारी की लागत भी शामिल है.
आपको बता दें कि 10-14 साल के बीच धूम्रपान करने वाले बच्चों में 429,500 लड़के और 195,500 लड़कियां शामिल हैं. वहीं इस रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि पुरुष अधिकतर महिलाओं की तुलना में ज्यादा धूम्रपान करते हैं.
पिछले हफ्ते की रिपोर्ट पर नजर ड़ालें तो साल 2016 में भारत 82.12 अरब सिगरेट का उत्पादन कर चुका है. जो दुनिया की 6 अहम तंबाकू कंपनियों का संयुक्त राजस्व 346 अरब डॉलर से ज्यादा था और भारत की कुल राष्ट्रीय आय के 15 प्रतिशत हिस्से के बराबर है.