बड़ी खोज : वैज्ञानिकों को इंसान के दिमाग में मिला नया हिस्सा, इस इलाज में मिलेगी मदद

Neuroscientists Discovered New Region In Human Brain
demo pic

Neuroscientists Discovered New Region In Human Brain : इस रीजन को ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ नाम दिया गया है.

Neuroscientists Discovered New Region In Human Brain : आज के समय में विज्ञान के क्षेत्र में आए दिन नए-नए अविष्कार किए जा रहे हैं, यकीनन ये इंसानों की सहूलियत और उनकी ज़िन्दगी पहले से ज्यादा आसान बनाने के लिए किये जा रहे हैं और ऐसा हो भी रहा है.

आप को जानकर बेहद ही ख़ुशी होगी कि इसी अविष्कार की कड़ी में जुड़ते हुए हाल ही में वैज्ञानिकों ने मानव मस्तिष्क में 2 मिलीमीटर का एक नया हिस्सा खोज निकाला है.
इस खोज को अंजाम दिया है ऑस्ट्रेलियाई न्यूरोसाइंटिस्ट प्रोफेसर जॉर्ज पेक्सिनोस ने, जिसे ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस‘ नाम दिया गया है.
बता दें कि 2 मिमी का यह हिस्सा उस जगह पाया गया है जहां मस्तिष्क या की हमारी दिमाग स्पाइनल कॉर्ड से मिलता है. यह छोटा-सा हिस्सा मस्तिष्क के निचले सेरिबेलर पेंडुकल के अंदर है और इसे रेस्टिफॉर्म बॉडी भी कहा जाता है  इसीलिए इसे ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ नाम दिया गया है.
पढ़ें दिल की बीमारी को हमेशा के लिए दूर रखती है ये एक एक्सरसाइज, आज ही से करना शुरू कर दें  
जानकारी के मुताबिक प्रो. पेक्सिनोस जॉर्ज और उनकी टीम ने इस अंग की खोज स्टेनिंग और इमेजिंग तकनीक की मदद से की है.
अंतराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रोफेसर पेक्सिनोस उस वक़्त इंसान के मस्तिष्क की बनावट पर एक नया मैप तैयार करने के लिए तस्वीरें ले ही रहे थे कि तभी उन्हें मानव मस्तिष्क में एक अलग हिस्सा नजर आया.
उन्होंने ‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ की खोज से जुड़ी जानकारी अपनी किताब ‘ह्यूमन ब्रेन स्टेम‘ में दी है.
हालांकी कुछ वैज्ञानिकों ने इस पर संदेह जताया है लेकिन जॉर्ज का मानना है कि ये इंंसानी नर्वस सिस्टम का यूनिक फीचर है
पार्किंसन और मोटर न्यूरॉन बीमारियों के इलाज में मिलेगी मदद
‘एंडोरेस्टिफॉर्म न्यूक्लियस’ की खोज करने वाले वाले वैज्ञानिक प्रोफेसर पेक्सिनोस का मानना है कि मानव मस्तिष्क में मिला ये नया पार्किंसन और मोटर न्यूरॉन जैसी बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है.
बात करें अगर पार्किंसन बीमारी की तो ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें इससे पीड़ित इंसान के शरीर में कंपन और अकड़न महसूस होती है.
पढ़ेंवैज्ञानिकों ने माना, ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए नीली रोशनी बनेगी चमत्कार
जिसके चलते इस बीमारी से पीड़ित इंसान को चलने और शारीरिक संतुलन बनाये रखने में काफी दिक्कत होने लगती है.
वहीं मोटर न्यूरॉन दिमाग से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान की नर्व डैमेज होने लगती है. जिसके चलते फिर इंसान के शरीर के अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं और व्यक्ति चल-फिर पाने की स्थिति में भी नहीं रह पाता.