स्त्रियों में बढ़ रहा ओवेरियन सिस्ट का खतरा, जानें क्या है ये बिमारी और इसके लक्षण

PCOS Ovary Syndrome In Girls & Women
demo pic

PCOS Ovary Syndrome In Girls & Women : ओवेरियन सिस्ट यानि अंडाशय के ऊपर एक परत का बन जाने को कहते हैं.

PCOS Ovary Syndrome In Girls & Women : आज के इस भागदौड़ भरे ज़माने में किस इंसान को कब कौन सी बीमारी लग जाये कहा नहीं जा सकता.

आज कोई इंसान हँसता-खेलता खुश है, कल पता चलता है कि उसके अंदर एक गंभीर बीमारी पनप रही है. वैसे इस बात का ज्यादातर श्रेय हमारे-आपके रहन-सहन को भी जाता है.
ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे रोग के बारे में जागरूक करने जा रहे हैं जो महिलाओं और लड़कियों में इन दिनों आम होता जा रहा है.
डॉक्टरों के मुताबिक समय रहते अगर इस बीमारी को पकड़ा और इसका इलाज़ नहीं किया गया तो ये कैंसर का रूप भी ले लेती है.बता दें कि इस बीमारी का नाम है ओवेरियन सिस्ट.
पढ़ें – जानें क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए गर्भावस्था में जेनेटिक टेस्ट
सबसे पहले यहाँ ये समझने की ज़रूरत है कि आखिर ये ओवेरियन सिस्ट किस बला को कहते हैं. तो ऐसे समझिये कि, ओवेरियन सिस्ट यानि अंडाशय के ऊपर एक परत का बन जाने को कहते हैं.
demo pic
डॉक्टर मानते हैं कि कई मामलों में यह सिस्ट एकदम सामान्य होती है, इससे कोई खतरा नहीं होता और इसका उपचार भी आसानी से हो जाता है लेकिन अगर यह परत सामान्य से अधिक मोटी है तो यह मासिक धर्म को प्रभावित करने के साथ साथ ही गर्भावस्था के लिए भी खतरनाक हो जाती है.
सिर्फ इतना ही नहीं कुछ मामलों में ओवेरियन सिस्ट कैंसर और बांझपन का भी रूप ले लेती हैं.
हाल ही में हुए एक अध्यन से पता चलता है कि गुजरात के बड़े शहर अहमदाबाद में तकरीबन 14 प्रतिशत किशोर लड़कियों को cyst की बीमारी है.
सिर्फ अहमदाबाद में ही नहीं बल्कि ये बीमारी पूरी दुनिया में महिलाओं की सबसे ज्यादा फैलने वाली बीमारी बन चुकी है.
इस बीमारी के यूँ इस तरह फैलने का एक कारण ये भी है कि इसे समय रहते भांपने का कोई सटीक तरीका या लक्ष्ण भी नहीं होते.
हालाँकि ऐसा माना जाता है कि आजकल के समय में स्ट्रेस, और काम के बोझ के चलते महिलाएं इसका शिकार हो रही हैं.
पढ़ेंमहिलाओं में आम होता जा रहा है सिस्टाइटिस , जानें इसके लक्षण और बचाव
क्या है बीमारी के लक्षण 
दर्द के साथ पेट में सूजन: अगर किसी को भी पेट के निचले भाग में दर्द के साथ-साथ सूजन का होना जैसे लक्षण नजर आयें तो ये ओवेरियन सिस्ट का पहला गंभीर लक्षण हो सकता है.
अगर आपके भी साथ अक्सर ऐसा होता है, तो जल्द-से-जल्द स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें.
यूरिनेशन: अगर ओवरी पर सिस्ट बन जाता है तो पेशाब करते समय दर्द या तकलीफ होने के साथ-साथ लगातार यूरिनेशन की समस्या हो सकती है. इससे ब्लेडर पर दबाव भी पड़ सकता है.
PCOS Ovary Syndrome In Girls Women
demo pic
मासिक धर्म: अगर लंबे समय तक आपका मासिक धर्म यानि कि पीरियड्स समय पर नहीं हो रहा है तो ओवेरियन सिस्ट इसका कारण हो सकता है. इस स्थ‍िति में पेट के एकदम निचले भाग में तेज या हल्का दर्द भी हो सकता है. ये भी ओवेरियन सिस्ट का एक महत्वपूर्ण लक्ष्ण हैं.
उबकाई या उल्टी आना: अंडाशय की ऊपरी झिल्ली का झरण नहीं होने पर कई बार उबकाई या ऊल्टी आने की स्थिति भी बन सकती है. इस समय तुरंत देखभाल और जल्द से जल्द उचित उपचार की जरुरत होती है ताकि इंफेक्शन न फैले.
वजन बढ़ना : अगर काफी कम समय में आपका वजन बहुत ज्यादा और तेजी से बढ़ रहा है, तो इसका कारण ओवेरियन सिस्ट भी हो सकता है.
पढ़ेंह्यूमन ट्रैफिकिंग से लेकर हत्या तक, आकड़ों में जानें इस समाज में क्या है महिलाओं का हाल
अपचन और जलन : कई मामलों में ऐसा भी देखा गया है कि बहुत कम खाने के बावजूद पेट भरा हुआ महसूस होता है, तो यह पेट पर पड़ने वाले दबाव के कारण है.
कमर में दर्द : यदि ओवरी पर सिस्ट है, तो इससे आपकी कमर पर भी दबाव पड़ता है जिसके कारण मासिक धर्म के समान कमर दर्द होना सामान्य हो जाता है. इसके साथ-साथ जांघों में भी दर्द हो सकता है.
ज़रूरी नहीं है कि अगर आपके शरीर में ये लक्षण नज़र आयें तो आपको कोई गंभीर समस्या ही हो लेकिन ऐसे लक्षण दिखने पर एक बार डॉक्टर से परामर्श ले लेने में कोई हर्ज़ भी नहीं है क्योंकि बीमारी भला किसे पसंद होती है.