खाने में अगर आप भी लेते हैं अलग से नमक तो हो जाइए सावधान,नहीं तो!

Salt Effects On Human Body

Salt Effects On Human Body : कितना,कहां और कैसे करें नमक का सेवन जानना जरूरी है

Salt Effects On Human Body : कहते हैं ना खाने में से अगर शक्कर-मिर्च-या मसाला भी निकाल दो तो खाना एक बार को खाया जा सकता है लेकिन बगैर नमक का खाना सोच कर ही दिमाग भन्ना जाता है.

नमक के बिना खाने के बारे में सोचने से ही इतना ख़राब लगता है तो सोचिये बिना नमक का खाना असल में कैसा बेस्वाद होता होगा.
यानी कि कम से कम शब्दों में कहें तो खाने की जान नमक से ही आती है.
हममें से कुछ लोग खाने में कम नमक लेते हैं तो कुछ लोग ज्यादा, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खाने के साथ कच्चे नमक का इस्तेमाल करते हैं.
ऐसे में अगर आप भी तीसरी श्रेणी में आते हैं तो ज़रा सावधान हो जाइये. कच्चे नमक का इस्तेमाल किसी के लिए भी काफी नुकसानदायक हो सकता है.
पढ़ेंबढ़ते वजन से परेशान महिलाएं आज ही शुरू कर दें इन फलों को खाना, यूँ घटेगा वजन
जानिए बिना पका हुआ नमक खाने से सेहत को कैसे नुकसान पहुँचता है?
इस मामले में हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर नमक का ज्यादा सेवन किया जाए तो उससे ब्लड प्रेशर, मोटापा और अस्थमा जैसी बीमारियाँ तक होने की संभावना रहती है.
सिर्फ इतना ही नहीं यहाँ ये जानकर आपको और ज्यादा ताज्जुब होगा कि बिना पका हुआ नमक खाने से दिल और किडनी की बीमारी होने का खतरा भी अधिक होता है.
तो ऐसे में अगर आप भी खाने में बिना पका हुआ नमक खाते हैं तो आज से ही इस आदत को छोड़ दीजिये.
क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति ज्यादा नमक का सेवन करता है तो इससे उसे प्यास कम लगती है और भूख ज्यादा लगती है. इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का अधिक सेवन सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है.
Salt Effects On Human Body
demo pic
खाने पर नमक छिड़कना सेहत के लिए कैसे हो सकता है खतरनाक?
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप अपने पके हुए खाने के ऊपर नमक छिड़क कर खाते हैं तो इससे भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.
ऐसा इसलिए क्योंकि पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है. वहीं कच्चे नमक के सेवन से शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.
पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए आज ही उठाएं ये कदम, जीवनभर रहेंगे खुश
क्या नमक का कम सेवन भी हानिकारक है?
अब सवाल ये उठता है कि क्या जिस तरह से शरीर के लिए ज्यादा नमक हानिकारक है वैसे ही कम नमक खाने से भी कोई दिक्कत हो सकती है? तो जी हाँ इसका जवाब भी हाँ ही है. 
जिस तरह नमक का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है, ठीक उसी तरह शरीर में नमक की कमी होने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में ये बात साबित हो चुकी है.
कितना नमक खाना उचित है?
ऐसे में मुश्किल तो इसी बात की है कि अब आखिर हम खाएं तो कितना नमक खाएं.  अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, किसी भी इंसान को एक दिन में सिर्फ 2 छोटे चम्मच नमक का सेवन ही करना चाहिए.
लेकिन अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए.