वायरस से होने वाले संक्रमण के बारे में पता लगाएगा यह स्मार्टफोन रीडर – शोध

Smartphone Bacterial Infection Reader

Smartphone Bacterial Infection Reader : स्मार्टफोन रीडर शरीर में संक्रमण के बारे में 99.9% सटीक परिणाम देगा. 

Smartphone Bacterial Infection Reader : अमेरिका की वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक सस्ता और छोटा स्मार्टफोन रीडर बनाया है जो बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण का शीघ्र पता लगा सकता है.

बता दें कि इस स्मार्टफोन रीडर को खास तौर पर ऐसे इलाकों के लिए बनाया गया है जहां जांच संसाधनों की कमी है या जांच के लिए उपकरण और चिकित्सा कर्मी नहीं पहुंच पाते हैं.
वैज्ञानिकों ने इस शोध को लेकर दावा किया है कि यह स्मार्टफोन रीजर चिकित्सकीय प्रयोगशालाओं में होने वाले संक्रमण का पता लगाने में भी काफी कारगर साबित होगा.
साथ ही वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी मदद से गलसुआ, खसरा, दाद, चेचक और हरपीज जैसी 12 प्रकार की बीमारियों के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है.
यह भी पढ़ें – Cancer Blood Test : सिर्फ एक ब्लड टेस्ट से की जा सकेगी 8 प्रकार के कैंसर की पहचान
कैसा है स्मार्टफोन रीडर 
वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया यह स्मार्टफोन रीडर हथेली के आकार का है. जिसके द्वारा अमेरिका के हॉस्पिटल ऑफ यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवानिया के 771 मरीजों पर इस स्मार्टफोन रीडर डिवाइस के जरिए जांच नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है.
बता दें कि इस डिवाइस से लिए गए जांच के नतीजे 97 प्रतिशत से 99.9 प्रतिशत तक पूरी तरह सटीक पाए गए हैं.
यही नहीं 3300 में बना यह डिवाइस जांच के लिए एक बार में 96 नमूनों की तस्वीरें ले चुका है और कंप्यूटर प्रोग्राम के ज़रिए पॉज़िटिव/नेगेटिव रिज़ल्ट बता चुका है.
बहरहाल, अमेरिका की यूनिवर्सिटी में बना स्मार्टफोन आधारित लेबोरेटरी डिवाइस को वैज्ञानिकों ने इसका पेटेन्ट करवाने के लिए आवेदन दर्ज करवा दिया है ताकि इसे क्लीनिकल परीक्षण के लिए व्यापक पैमाने पर उपयोग किया जा सके.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus