TB Social Assistance : देश के सभी टीबी मरीजों को जल्द मिलेगी 500 रुपए की सामाजिक सहायता राशि

World tuberculosis Day
demo pic

TB Social Assistance : पोषक तत्व खरीदने में मिलेगी सहायता

TB Social Assistance : भारत को टीबी जैसी जानलेवा बिमारी से पूरी तरह मुक्त कराने के लिए सरकार एक नई योजना की शुरूआत करने जा रही है.

इसके लिए सरकार टीबी यानि तपेदिक के रोगियों को हर महीने 500 रुपए सामाजिक सहायता मुहैया कराने का विचार कर रही है. इसके पीछे का मकसद यह बताया जा रहा है कि इस राशि से मरीज को बीमारी से उबरने तक पोषक तत्व खरीदने और आने जाने का यात्रा खर्च निकालने में मदद मिलेगी.
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रस्ताव को व्यय वित्त समिति ने मंजूरी दे दी है और आगे अंतिम मुहर के लिए ‘मिशन स्टीरिंग ग्रुप’ के पास भेजा गया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रस्ताव के तहत सहायता राशि एक समान सभी टीबी मरीजों को दी जाएगी इसमें किसी के आय के स्तर का कोई लेना देना नहीं है.
यह भी पढ़ें एम्स में मरीजों के लिए 500 रूपए से कम के सभी टेस्ट होंगे मुफ्त
2025 तक टीबी मरीजों में कमी का लक्ष्य
अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय का लक्ष्य है कि वर्ष 2025 तक मरीजों को होने वाले टीबी के मामलों में 90 फीसदी की कमी लाई जा सके और साल 2030 तक इस बीमारी से होने वाली मौत के मामले 95 फीसदी तक घट सके. उन्होंने बताया कि यह कार्य ‘रिवाइज्ड नेशनल टीबी कंट्रोल प्रोग्राम’ के तहत किया जाएगा.
बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल टीबी के अनुमानित 28 लाख मामले होते हैं लेकिन इनमें से केवल 17 लाख मामले ही प्रकाश में आ पाते हैं.
यह भी पढ़ें – Paracetamol In Pregnancy : गर्भावस्था में न लें ये दवा, पैदा होने वाली बेटी हो सकती है बांझपन का शिकार
क्या होता है टीबी
टीबी जिसे हम तपेदिक,यक्ष्मा,क्षयरोग आदि के नाम से जानते हैं यह एक संक्रामक बीमारी है जो माइक्रोबैक्टीरिया के विभिन्न प्रकारों की वजह से होती है.यह बिमारी आमतौर पर फेफड़ों पर हमला करता है, लेकिन शरीर के अन्य भागों को भी ये प्रभावित कर सकता है.
जो लोग सक्रिय टीबी संक्रमण से ग्रसित हैं अगर वो खुले में खांसी, छींक, या किसी अन्य प्रकार से हवा के माध्यम से अपना लार संचारित करते हैं तो ये तेजी से उस लार के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को भी जकड़ लेती है.
टीबी के लक्षण
सक्रिय टीबी संक्रमण के आदर्श लक्षण खून-वाली थूक के साथ खांसते समय बलगम, बुखार, रात को पसीना आना और वजन घटना हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus