Women Fitness Report : एक्सरसाइस के दौरान पुरूषों की तुलना में महिलाएं रहती हैं ज्यादा एक्टिव – रिसर्च

Women Fitness Report
demo pic

Women Fitness Report: रिसर्च के आंकड़े बताते हैं पुरुषों से अधिक फिट होती हैं महिलाएं

Women Fitness Report : अक्सर आपने सुना होगा कि पुरुषों को सभी मजबूत कामों में महिलाओं से ज्यादा फिट और स्ट्रांग कहा जाता है, लेकिन हाल ही में एक अध्ययन ने इस वर्षों से चली आ रही धारणा को तोड़ने पर मजबूर कर दिया है.

इस अध्ययन के अनुसार महिलाओं में एरोबिक व्यायाम के अभ्यास के दौरान पुरुषों की तुलना में अधिक एक्टिव पाया गया है.
दरअसल एरोबिक एक्सरसाइज करते हुए महिलाएं में ऑक्सीजन की प्रोसेस ज्यादा तेज होता है, जिसकी मदद से महिलाओं को कम तनाव महसूस होता है और यही कारण है कि व्यायाम से महिलाओं का शरीर पुरूष की तुलना में अधिक मजबूत बनता है.
एप्लाइड साइकोलॉजी, न्यूट्रिशन, एंड मेटबॉलिज्म नाम की एक पत्रिका में प्रकाशित हुए इस अध्ययन के निष्कर्षो से यह साफ होता है कि एरोबिक व्यायाम महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है.
यह भी पढ़ें – दोपहर की धूप कहीं आपके लिए न बन जाए खतरनाक, जानें क्या कहती है रिपोर्ट
आपको बता दें कि एरोबिक एक्सरसाइज में कार्डियो, स्पिनिंग, रनिंग, स्विमिंग, मूविंग, वॉकिंग शामिल हैं.
जाहिर है कि इन कसरतों को करते समय एनर्जी रिलीज होती है जिसके लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है और महिलाओं का शरीर पुरुषों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक तेजी से इस रिलीज होने वाली ऑक्सीजन को सोख लेता है.
इस अध्ययन के मुख्य लेखक और कनाडा के ओंटोरियो में बने वाटरलू यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर थॉमस बेल्ट्रेम ने बात करते हुए कहा कि महिलाओं और पुरुषों की फिटनेस को लेकर हमेशा से एक गलत धारणा चली आ रही है.
यह भी पढ़ें – Kidney Stone : महिलाओं में बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, इन लक्षणों को ना करें अनदेखा
हालांकि पुरुषों के शरीर में नेचुरल तौर पर अधिक एथलेटिक होते हैं. लेकिन इसी विश्वविद्यालय के एक दूसरे शोधकर्ता रिचर्ड ह्यूगसन का कहना है कि महिलाओं की मांसपेशियां रक्त से तेजी से ऑक्सीजन ग्रहण करती हैं.
वहीं अगर विज्ञान की भाषा में समझे तो यह संकेत हैं कि महिलाएं एरोबिक कसरत में पुरूषों से कहीं अधिक बेहतर हैं.