बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेड़ को राखी बांध मनाया रक्षाबंधन

ani twitter
ani twitter

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन पर पेड़ को राखी बांधी.

मुख्यमंत्री ने पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान वृक्ष को राखी बांधी और वृक्षारोपण भी किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और आगे भी करती रहेगी.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साल 2011 को ही रक्षाबंधन पर वृक्ष सुरक्षा दिवस मनाते है. हर साल वो इस दिन पेड़ को राखी बांधते है और उसकी रक्षा का संकल्प लेते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 नवंबर 2000 को झारखंड के अलग होने के बाद बिहार का हरित आवरण 9 प्रतिशत से भी कम रह गया था. जिसे गंभीरता से लेते हुए 2011 में हरियाली मिशन का शुभारंभ किया.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 24 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था. और आज हमने इस निर्धारित लक्ष्य को लगभग प्राप्त भी कर लिया है. उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि हम इसी तरह आगे भी हरित क्षेत्र बनाने के 17 प्रतिशत का लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे.

नातीश कुमार जी ने कहा कि राज्य में वृक्ष रक्षा के साथ-साथ मनरेगा कार्यक्रम के अन्तर्गत वृक्षारोपण का कार्य भी कराया गया. बांध पर और सड़कों के किनारे वृक्ष लगाये गये. किसानों को भी अपने खेत के चारों तरफ वृक्ष लगाने को कहा गया, इससे उनकी आमदनी भी तेजी सी बढ़ी.

उन्होंने आगे कहा कि शुरू में बिहार में पेड़ लगाने के लिये पौधों की उपलब्धता कम थी इस तरफ भी ध्यान दिया गया. आज बिहार में लगाने के लिये पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्ध हैं.