15 साल दिल्ली की सीएम रहीं शीला दीक्षित का निधन, ऐसा था चुनावी सफर

Delhi Cm Sheila Dikshit Died

Delhi Cm Sheila Dikshit Died : दिल्ली के एस्कॉर्ट्स फोर्टिस हॉस्पिटल में ली अंतिम सांस

Delhi Cm Sheila Dikshit Died : लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित का आज शनिवार को 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया.

वैसे तो शीला जी बीते कुछ महीने से अस्वस्थ्य चल रही थी मगर आज सुबह अचानक तबीयत बिगड़ने पर उन्हें दिल्ली के एस्कॉर्ट्स फोर्टिस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था जहां पर उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली.
अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. अशोक सेठ ने मीडिया को बताया कि इलाज के दौरान दोपहर 3.15 बजे उन्हें कॉर्डियक अटैक आया जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया लेकिन बचाया नहीं जा सका.
पढ़ेंभारत में 10 वर्षो के अंदर रिकॉर्ड 27.10 करोड़ लोग गरीबी से निकले बाहर – UN

कब हुआ जन्म

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था.लेकिन उन्होंने अपनी शुरूआत से अंत तक की पढ़ाई दिल्ली से करी.
उन्होंने दिल्ली के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ाई की और फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की .

शीला जी का चुनावी सफर

शीला दीक्षित का पूर्ण राजनीतिक सफर बतौर सांसद शुरू हुआ वो साल 1984 से 1989 तक उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सांसद रही थी.
इसी काल में इन्होंने महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग में 5 साल (1984-1989) तक भारत का प्रतिनिधित्व किया.
इसके अलावा वो राजीव गांधी सरकार में 1986 से 1989 तक संसदीय कार्यराज्यमंत्री भी रहीं.
इसके बाद वो फिर साल 1998 में पूर्वी दिल्ली क्षेत्र की लोकसभा सीट से खड़ी हुईं मगर तब उन्हें भारतीय जनता पार्टी के लाल बिहारी तिवारी ने हरा दिया.
हालांकि उसी साल बाद में वो 1998 में हुए विधानसभा चुनाव में गोल मार्केट क्षेत्र से खड़ी हुई और ना सिर्फ जीतीं बल्कि मुख्यमंत्री की कुर्सी पर भी जाकर विराजमान हुईं.
इसके बाद तो मानो उनके विजय रथ को कोई रोक ही नहीं सका 2003 और फिर 2008 दोनों बार दिल्ली की जनता ने उन्हें अपना मुख्यमंत्री चुना.
तमाम इतिहासकार मानते हैं कि दिल्ली को विकास की सही परिभाषा शीला दीक्षित नें ही सिखाई थी,उनके राज में दिल्ली का रंग रूप ही बदल गया.
पढ़ेंबिहार में महिला आंगनवाड़ी सुपरवाइजरों के 2276 पदों पर सीधी भर्ती, पढ़ें डिटेल

परिवार

शीला दीक्षित की शादी स्वतंत्रता सेनानी और पश्चिम बंगाल के भूतपूर्व राज्यपाल रहे उमा शंकर दीक्षित के बेटे विनोद दीक्षित से हुई जो कि एक आईएस अधिकारी थें.
शीला दीक्षित के दो बच्चे हैं संदीप दीक्षित और बेटी लतिका सैय,. गौरतलब है की संदीप दीक्षित 15वीं लोकसभा में कांग्रेस से सांसद भी रह चुके हैं.