Couple Open Medical College : भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर दंपत्ती गुजरात में खोलेंगे मेडिकल कॉलेज

couple open medical college

 Couple Open Medical College : फ्लोरिडा यूनिवर्सटी के साथ किया 200 मिलियन डॉलर का करार

 Couple Open Medical College : भारतीय मूल के अमेरिकी डॉकटर दंपती ने फ्लोरिडा यूनिवर्सटी के साथ मिलकर भारत में एक विश्व स्तरीय मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया है.

जिसके लिए उन्होंने 200 मिलीयन डॉलर का करार फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के साथ किया है.
इस करार का मुख्य उद्देश्य भारत में स्वास्थ्य सेवा और मेडिकल शिक्षा स्तर को ऊपर ले जाना है.
भारत में अपनी शिक्षा ग्रहण करने वाले और अमेरिका में कार्यरत कॉर्डजोलिस्ट डॉ. किरण पटेल और उनकी पत्नी डॉ. पल्लवी पटेल ने नोवा साउथइस्टर्न यूनिवर्सटी कैंपस के 400 किमी दूर टांपा शहर में एक नया परिसर खोलने के लिए अपनी तरफ से 200 मिलियन डॉलर दिए हैं.
यह भी पढ़ें- Nobel Prize Distribution: 116 सालों में सिर्फ 39 महिलाओं को ही मिला है अंतराष्ट्रीय नोबेल पुरस्कार
किरण ने बताया उन्होंने इस पैसे के साथ यूनिवर्सिटी के साथ एक करार किया है जिसमें वो   2019 तक गुजरात के वडोदरा में 40 एकड़ के कैंपस में बनने वाली उनकी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी.
उन्होंने जानकारी दी कि टांपा में बनाए जाने वाले नए कैंपस से भारत में लाइव वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जारिए लेक्चर कराए जाएंगे.
दोनों देशो की यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों के साथ  इंटरेक्शन स्थापित किया जाएगा. जिसके तहत यूएस के प्रोफेसर भारत आएंगे और यहां के प्रोफेसरों को यूएस भेजा जाएगा.
इसके अलावा उनके मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को भी अमेरिका भेजा जाएगा ताकि उन्हें पता चल सके कि एक विश्वस्तरीय संस्था कैसे काम करती है.
यह भी पढ़ें- India Japan Job Training: भारत की बेरोजगारी जापान के लिए बनेगी कारगार
इसके साथ ही साथ भारतीय चिकित्सकों को आधुनिक स्वास्थ्य सेवा के साथ काम करने की ट्रेनिंग भी वहां कराई जाएगी.
डॉक्टर पटेल ने कहा कि उनकी इस पहल से करीब 400 डॉक्टर्स इस यूनिवर्सिटी से हर साल पढ़कर निकलेंगे. जो भारत में मरीजों की बढ़ती संख्या को कायम करने का काम करेंगे.
इसे एक बेहर संस्थान बनाने के लिए किरण खुद भारत में अपनी सेवा का विस्तार करेंगे.
इसके अलावा उन्होंने बताया कि वो भारत के भीतर स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ बड़ा करने के लिए पीएम मोदी से भी अपनी मुलाकात करेंगे.

For More Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus