विश्व को हिंदी सिखाने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लॉन्च किया ‘लीला’ ऐप

लीला ऐप
फोटो साभार-पीआईबी
अब विश्व में हर जगह हिंदी की लीला का डंका बजने वाला है. भारत में आने वाले विदेशी हो या गैर हिंदी भाषा क्षेत्र के भारतीय अब हर कोई हिंदी को आसानी से समझ सकेगा. इसकी नींव राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिंदी दिवस के अवसर पर रख भी दी है.
आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिंदी भाषा को सीखने के लिए लीला नामक ऐप को लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से अब विश्व की किसी भी भाषा के जरिए हिंदी भाषा को सरलतम रूप में समझा जा सकेगा.
दुनिया में हिंदी का नेटवर्क फैलाएगा लीला एप
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिंदी दिवस पर अपने अभिभाषण में कहा कि मैं सभी हिन्दी प्रेमियों और देशवासियों को आज के दिन की शुभकानाएँ देता हूँ.
उन्होंने लीला ऐप के बारे में बताते हुए कहा कि यह ऐप हिंदी भाषा को विश्व में फैलाने का काम करेगा. जिसके माध्यम से अब विदेशी भी हिंदी सीखने को लालायित होंगे.
इसके अलावा उन्होंने हिन्दी सीखने की ऑनलाइन सुविधा लोगों तक पहुँचाने के लिए राजभाषा विभाग की प्रशंसा भी की.
 लीला ऐप
फोटो साभार- पीआईबी
गूगल प्ले स्टोर से होगा डाउनलोड
लीला एप को सामान्य ऐप की तरह ही गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. इसके लिए विभाग की तरफ से कोई शुल्क नहीं रखा गया है.
क्या है लीला एप
लीला ऐप को केंद्रीय राजभाषा विभाग ने बनाया है. यह एक हिंदी भाषा लर्निंग एप है, जिसका पूरा नाम लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (लीला) है. इस ऐप की खासियत यह है कि इसमें विश्व की किसी भी देश की भाषा को हिंदी भाषा के सरलतम रूप में समझा जा सकता है.
विश्व फलक में हिंदू को ले जाने की कोशिश
सामारोह में मौजूद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा कि हिंदी भाषा आज विश्व की सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा है.
उन्होंने कहा कि इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी प्रत्येक विदेश यात्राओं में दूसरे देशों के प्रमुखों से मुलाकात के दौरान हिंदी भाषा में ही बात करते हैं.