International Yoga Day 2018 : दुनिया भर में दिखा योग का क्रेज, इन लोगों के योगासन रहे हिट

International Yoga Day 2018
demo pic

International Yoga Day 2018 : पीएम मोदी ने देहरादून के FRI में मनाया विश्व योग डे

International Yoga Day 2018 : भारत समेत पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके को खास बनाने के लिए होने वाले कार्यक्रमों का सफल ढंग से समान हुआ.

इस बार विश्व के हर देशों में लोगों के अंदर योग का क्रेज देखने को मिला है. बता दें पहली बार यूएन ने 21 जून 2015  को इस दिन को अंतराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था.
इसके बाद से हर साल इस तारीख को भारत में योगा डे का खुमार आम से लेकर खास सभी लोगों पर छाया रहता है. चलिए जानते हैं आज के दिन को किन लोगों ने इस बार बनाया खास

international yoga day

पीएम मोदी ने देहरादून में मनाया विश्व योग डे
चौथे विश्व योग डे पर पीएम मोदी ने देहरादून में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया. इस योग सत्र का आयोजन देहरादून के फ़ॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफ़आरआई) ग्राउंड में किया गया था.
यहां पीएम मोदी ने लगभग 50 हजार लोगों के साथ विभिन्न योगासन किए.
इस मौके पर राज्यपाल डॉक्टर के. के. पॉल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे.
गौरतलब है कि पीएम के अलावा केंद्रीय कैबिनेट के कई मंत्रियों ने देश के विभिन्न हिस्सों में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया.
पढ़ें – India Internet User : भारत में सिर्फ 25 फीसदी ही लोग कर रहें इंटरनेट का इस्तेमाल – सर्वे
सेना के जवानों ने अनोखे ढंग से मनाया योग डे
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सेना के जवानों ने बड़े ही अनोखे ढंग से मनाया. जम्मु कश्मीर के लद्दाख में ITBP के जवानों ने 12,000-19000 की उंचाई पर बर्फ की पहाड़ीयों पर योग किया.
वहीं तेलंगाना के सिकंदराबाद में 1 ईएमई सेंटर में भी भारतीय सेना के जवानों ने योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

international yoga day 2018

वायुसेना ने हवा में किया योगासान
वर्ल्ड योग दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना के पैराटूपर्स ने आसमान में 15,000 फीट की उंचाई पर योग किया. हवा में इन जवानों ने वायु पद्मासन, वायु नमस्कार सहित कई योगासन किए.
इस तस्वीरों को अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए वायुसेना ने लिखा कि वायु वीरों की तरफ से अच्छे स्वास्थ्य,खुशहाली,भाईचारे और शांति का अनूठा संदेश .
राजस्थान में बना गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड
राजस्थान के कोटा शहर में एक साथ सर्वाधिक संख्या में योग करके वहां के लोगों ने गिनीज बुक में में अपना नाम दर्ज होने की पुष्टी की है.
हालांकि अभी लोगों की गणना जारी है लेकिन पहले ही समारोह में आए व्यक्तियों के अंदाज पर वहां की आयोजन समिती नए गीनिज वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का दावा किया है.
बता दें की इससे पहले का रिकार्ड भी भारत के ही पास है जिसमे एक साथ 55,506 लोगों ने योग किया.
पढ़ें – World Refugee Day 2018 : दुनिया भर में 6.85 करोड़ शरणार्थी, अकेले भारत में हैं 3 लाख
विश्व में भी योग डे की रही धूम
 दुनिया भर में कई लोगों ने आज के दिन अपनी अच्छी खासी भागीदारी योगा करने में निभाई है. जापान में टोक्यो के ज़ोजोजी मंदिर में ख़ासतौर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें नौजवानों से लेकर उम्रदराज के लोगों ने हिस्सा लिया.
गौरतलब है कि 5000 साल पहले योग का सर्वप्रथम उद्भव भारत में हुआ था.यही वजह है कि आज पूरा विश्व हमे योग गुरू के रूप में जानता है.
बहरहाल हमारी संस्कृती इतनी विशाल और गौरवभरी है कि इसे अभी तक हम खुद नहीं समझ पाए हैं. ऐसा इसलिए क्य़ोंकी पश्चिमी सभ्यता का अनुसरण करने वाले हम खुद अपनी अहमियत भूल चुके हैं.