जियो 4 जी फोन की बुकिंग शुरू, जानें कैसे घर बैठे करें अपना फोन बुक

jio phone
jio phone
रिलायंस जियो सिम की सफलता के बाद अब रिलायंस ने अपने जियो 4 जी फोन की बुकिंग शुरू हो कर दी है. 1500 रुपये की कीमत में मिलने वाले इस फोन को खरीदने के लिए अब तक 30 लाख से भी ज्यादा आवेदन आ चुके हैं.
आपको बता दें कि जियो 4 जी फोन की घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी नें कंपनी की 40वीं वर्ष गांठ के मौके पर की थी.
कंपनी की घोषणा के अनुसार फोन के दुरुपयोग को रोकने के लिए फोन खरीदते समय महज 1,500 रुपये की रिफ़ंडेबल मनी को सुरक्षा के तौर पर जमा करना होगा. जिसे तीन साल बाद वापस कर दिया जाएगा.
ऐसे करें फोन बुक
1. उपभोक्ता फ़ोन को ऑनलाइन बुक करने के लिए jio.com या फिर माय-जियो मोबाइल एप्लिकेशन पर जाकर इसे आसानी से बुक कर सकते हैं. या फिर ऑफ़लाइन बुक करने के लिए जिओ खुदरा विक्रेताओं , डिवाइस रिटेलर्स और रिलायंस डिजिटल स्टोर के शॉप पर जाकर फोन को बुक कराएं.
2. ग्राहक पहले आओ पहले पाओ की सेवा के आधार पर 500 रुपये का भुगतान करके फोन बुक करा सकते हैं. इसके बाद डिलीवरी के समय उनको सिर्फ शेष 1000 रुपये का भुगतान ही करना होगा.
3. फोन बुकिंग के लिए भुगतान यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है.
4. आप जियो की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप पर “मेरी बुकिंग” बटन के माध्यम से बुक किए गए फोन की स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोन बुक करने के समय आपना मौजूदा मोबाइल नंबर और डिलीवरी पिन कोड दर्ज कराना होगा.
5. वहीं बुकिंग की रकम का भुगतान करने के बाद, आपको पुष्टिकरण का एक पॉप अप दिखेगा और एक पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी भेजा जाएगा जो दर्शाता है कि आपका रिलायंस जीओ 4 जी फोन बुक हो गया है.
जानें , जिओ 4 फोन के फीचर
फोन वीओएलटीई नेटवर्क पर चलाता है, और इसमें जियो सिनेमा, जिओ म्यूजिक जैसे सभी जियो एप्लीकेशन पहले से लोड रहेंगे
. अल्फा न्यूमेरिक कीपैड, 2.4 इंच QVGA डिस्प्ले के साथ
. एफएम रेडियो, हेडफ़ोन जैक,मशाल प्रकाश
. एसडी कार्ड स्लॉट, चार्जर बैटरी के साथ
. चार तरह की नेविगेशन प्रणाली, फोन कॉन्टेक्ट
कॉल इतिहास की सुविधा, जीओ ऐप्स
माइक्रोफोन और स्पीकर
इसके अलामा इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है जो इसे दूसरे उपकरणों से भिन्न बनाती है वो है इसकी डिजिटल वॉयस कमांड. जिसके माध्यम से उपभोक्ता आसानी से 24 भारतीय भाषाओं में सिर्फ बोलकर अपने फोन को ऑपरेट कर सकता है.
रिलायंस का कहना है कि उपयोगकर्ता खास कर महिला किसी संकट के समय प्रियजनों से मदद मांगने के लिए ‘5’ नम्बर की कुंजी पर लंबे समय तक प्रेस कर सकती हैं . जो आपके परिवारजनों को आपकी मौजूदा लोकेशन के साथ यह सुचित करेगा की आप किसी संकट में है.
इसके अलावा कंपनी जिओ-ब्रांडेड फ़ोन एनएफसी फीचर को साथ साल के अंत तक लाने की तैयारी में भी है.