केरल में आई बाढ़ के बीच जानें क्या कुछ हो रहा है वहां, बिल्कुल ताजा अपडेट

Home Ministry Flood/Rain Affected Death Data 2018
PC- The Hindu

Kerala Flood Latest Update : केरल में 324 लोगों की हुई मौत और 2 लाख से ज्यादा लोग राहत कैंप पहुंचे

Kerala Flood Latest Update : केरल में इस समय बाढ़ के कारण हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं, ऐसे में लोगों की मदद करने के लिए पूरा देश लग गया है.

ताजा सरकारी आकड़ों के अनुसार अभी तक वहां आई बाढ़ के कारण 324 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4000 लोगों को सुरक्षित निकला गया है.
बता दें केरल में सिर्फ कासरगोड को छोड़कर बचे हुए सभी 13 जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है.
और बिगड़ सकते हैं हालात 
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि बचाव कार्य में लगे सभी लोगों ने अपना अभियान और तेज कर दिया है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाया जा सके.
वहीं मौसम विभाग ने एक बार फिर चेतावनी जारी करते हुए बताया कि अगले कुछ दिन केरल में और भी मूसलाधार बरसात हो सकती है जिसके कारण राज्य के हालात और बिगड़ने की संभावना है.

पीएम मोदी पहुंचे केरल  
ज्ञात हो पीएम मोदी भी शुक्रवार शाम केरल कS हालात जानने के लिए पहुंचे थे.अपने हवाई दौरे में बाढ़ की स्थिति देखने बाद प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री व अन्य अधिकारियों के साथ राहत अभियान को लेकर चर्चा करी और केंद्र की तरफ से 500 करोड़ की सहायाता राशि देने का भी ऐलान किया.
गौरतलब है कि केंद्र सरकार केरल के बाढ़ में लोगों की मदद के लिए पहले भी 100 करोड़ रुपये की राशि दे चुका है.
पढ़ें – भारी बारिश और भूस्खलन से केरल के हालात बने चिंताजनक, पीएम ने दिया मदद का भरोसा
सरकार कर रही है हर सम्भव मदद 
सरकारी अधिकारियों के अनुसार केरल में बनाए गए 500 राहत शिविरों में अब तक करीब 2 लाख लोग पहुँच चुके हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ भी रही है.
लोगों की मदद के लिए नेशनल डिज़ास्टर रेस्पॉन्स फ़ोर्स (एनडीआरएफ़) की 6 टीम अहमदाबाद और 6 ही दिल्ली से केरल भेजी गई हैं. जबकि एनडीआरएफ़ की 18 टीमें केरल के 7 ज़िलों में पहले से ही तैनात हैं.
इसके अलावा युद्धस्तर पर जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में नेवी की 46, एयरफोर्स की 13 और आर्मी की 18 टीमों के साथ 16 कोस्ट गार्ड की टीम दिन रात लोगों को बचाने में जुटी हुई हैं.
एनडीआरएफ़ के महानिदेशक संजय कुमार ने बयान दिया था कि केरल में हर संभव मदद की जा रही है और अगर ज़्यादा ज़रूरत पड़ी तो हम और टीम भी भेजेंगे.
बता दें रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने हर जिले के लिए एक-एक हेलीकाप्टर को तैयार किया है यदी मौसम साथ देगा तो जल्द बचाव कार्य तेज किया जाएगा.
वहीं केरल के मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि “आप हमें वक़्त और तारीख़ के साथ अपनी सही लोकेशन, ज़िले का नाम और फ़ोन नंबर भेजें. हम उन तक मदद पहुँचाने की कोशिश करेंगे.
 टूट चुके हैं पिछले कई रिकॉर्ड 
केरल की ये बाढ़ पिछले 94 सालों से आयी सबसे भयंकर बाढ़ मानी जा रही है और इसके कारण पूरे राज्य में बिजली सेवा पूरी तरह से ठप है. ना कोई यातायात का साधन है ना ही किसी प्रकार का सुचारु संचार
इंटरनेट कर कई लोगों ने केरल में मौजूद लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है और साथ  ही साथ paytm जैसे सर्विस प्रोवाइडर ने डोनेशन का ऑप्शन दे दिया है. वहीं केरल में कुछ सिम कम्पनीज के इंटरनेट सेवा को फ्री किया है.
इस तरह बाढ़ पीड़ितो की करें मदद
केरल सरकार ने बाढ़ पीड़ितो की मदद के लिए देश के सभी लोगों से अपील की है.  इनकी मदद करने के लिए लोग मुख्यमंत्री राहत कोष की वेबसाइट donation.cmdrf.kerala.gov.in पर जाकर आर्थिक सहायता करने के लिए पैसे भेजने की सुविधा दी गई है.
साथ ही पेटीएम,तेज,फोनपे और भीम ऐप से QR कोड स्कैन करके भी पैसे ट्रॉसफर किए जा सकते हैं.
पढ़ें – मौत की उमर क्या है ? दो पल भी नहीं, जिंदगी सिलसिला, आज कल की नहीं- “अटल जी”
हर और बढ़ रहे मदद के हाथ
बता दें कि केरल में आई इस बाढ़ में मदद के लिए सभी राज्यों की मुख्यमंत्री समेत दुनिया के अन्य देश भी अपनी तरफ से मदद करना का हाथ बढ़ा रहे हैं .
देश के सभी नामी व्यक्ति चेहे वो क्रिकेट जगत का हो ,बॉलीवुड को हो या कोई नेता हर कोई सोशल मीडिया पर आजकर केरल के पीड़ितो की मदद करने के लिए लगातार लोगों से अपील कर रहे है.

साउथ के एक्टर्स ने दिखाया बड़ा दिल
बता दें कि साउथ के कई बड़े एक्टर्स ने केरल में भारी बारिश की वजह से आए बाढ़ के लिए  पीडितों की मदद करने हेतु मुख्यमंत्री राहत कोष में पैसे जमा कराने जैसा नेक का किया है.
आइए जानते हैं उन कुछ कलाकारों के नाम जिन्होंने रिलीफ फंड के लिए पैसे दिये.
1. ममूटी और बेटे दुलकर सलमान – 25 लाख
2. कमल हासन – 25 लाख
3. मोहन लाल – 25 लाख
4. अल्लु अर्जुन – 25 लाख
5. विजय सेतुपति – 25 लाख
6. धनुष – 15 लाख
7. सूर्य शिवकुमार – 10 लाख
8. कार्ति – 10 लाख
9. सिद्धार्थ – 10 लाख
ह्यूमन जंक्शन की टीम भी आप से अपील करती है केरल की इस दुख की घड़ी में हमसे जितना और जैसा हो सके उनकी मदद करने के लिए आगे आना चाहिए.
हमारी उम्मीद है कि जल्द ही वहां सब कुछ सामान्य होगा और एक बार फिर देश के खूबसूरत राज्य में  ज़िदगी पटरी पर लौटेगी.