पुरूषों के मुकाबले महिला कर्मचारियों को मिलती है 16.1 फीसदी कम सैलरी – रिपोर्ट

WEF Gender Gap Index 2018
demo pic

Men Women Salary Difference : पुरूषों के मुकाबले महिलाकर्मियों को मिलने वाली सैलरी 16.1 फीसदी तक कम है

Men Women Salary Difference : दुनिया में पुरूषो के मुकाबले महिलाकर्मियों को कम मिलने वाली सैलरी को लेकर अंतराष्ट्रीय फर्म ने एक नई रिपोर्ट पेश की है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व में पुरूषों के मुकाबले महिलाकर्मियों को मिलने वाली सैलरी 16.1 फीसदी तक कम है, जो की पूरे वैश्निक स्तर पर होने वाली कमाई में अंतर के बराबर है.
रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि इस अंतर की मुख्य वजह ऊंचे पदों पर महिलाओं के प्रतिनिधित्व का कम होना है.
बाजार विश्लेषण फर्म कॉर्न फेरी द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जब समान स्तर, समान कंपनी और समान कार्य के स्तर पर सैलरी का विश्लेषण किया जाता है तो दोनों के बीच का अंतर काफी कम नजर आता है.
बता दें कि वैश्विक स्तर पर महिला और पुरुष के समान पद और समान कंपनी में होने पर वेतन का अंतर घटकर 1.5 फीसदी रह जाता है.
यह भी पढ़ें – खुशखबरी ! देश में हर बेटी के जन्म पर अब मिलेंगे 11,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई
वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां समान स्तर की नौकरी में महिला पुरुष के वेतन में औसत अंतर 4 फीसदी है, और अगर एक ही नौकरी एक ही स्तर और एक ही कंपनी की बात हो तो यह अंतर गिरकर 0.4 फीसदी हो जाता है.
कॉर्न फेरी के रिवॉर्ड्स और बेनिफिट सॉल्यूशंस के प्रमुख बॉब वेसेल कैंपर का कहना है कि अब भी कई कंपनियां है जो समान भूमिका के लिए पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को कम वेतन देती है.
भारत में चीन से ज्यादा अंतर
रिपोर्ट की माने तो भारत में महिला पुरूष के वेतन में होने वाला अंतर चीन से अधिक है जो की 12.1 फीसदी है जबकि ब्राजील में ये 26.2 फीसदी, फ्रांस में 14.1 फीसदी, जर्मनी में 16.8 फीसदी, ब्रिटेन में 23.8 फीसदी और अमेरिका में 17.6 फीसदी है
गौरतलब है की कॉर्न फेरी ने इस रिपोर्ट को बनाने के लिए दुनिया भर के 53 देशों की 14,284 कंपनियों में 1.23 करोड़ से अधिक स्त्री पुरुष कर्मचारियों के वेतन के आधार पर तैयार किया है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus