नोएडा के अर्जुन बने 8000 मीटर से ऊंची छह चोटियों को फतह करने वाले विश्व के सबसे युवा पर्वतारोही

Mountaineer Arjun Vajpai
arjun vajpai

Mountaineer Arjun Vajpai : कंचनजंगा पर्वत को फतह करने के बाद हासिल करी ये उपलब्धि

Mountaineer Arjun Vajpai : भारत के युवा पर्वतरोही अर्जुन वाजपेयी ने एक और कार नामा करके अपना नाम इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज करवा लिया.

बता दें कि अर्जुन वाजपेयी सबसे कम उम्र में 8000 मीटर से ऊंची छह चोटियों पर चढ़ाई करने वाले विश्व के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए हैं.
यह उपल्ब्धि उन्होंने तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा (के-2) (8586 मीटर) के फतह करने के बाद हासिल करी है.
इससे पहले वह विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट, मनासलु, ल्होत्से, मकालू और चो-यू चोटी पर भी फतह कर चुके हैं
24 वर्षीय अर्जुन ने यह कारनामा 20 मई को सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर किया, इस दौरान उनके साथ इटली के पर्वतारोही एलेक्स डी इमिलिया भी थे. बता दें कि अर्जुन चोटी फतह करने के बाद फंस गए थे और उनका सपंर्क भी टूट गया था.
यह भी पढ़ें – इस MBBS छात्र की कोशिशों से राजस्थान के गांव में 22 साल बाद आई कोई दुल्हन
हालांकी इससे पहले 2017 में भी अर्जुन कंचन जंगा अभियान पर गए थे, लेकिन उस बार उन्हें सफलता नहीं मिली थी और कैंप टू पर मौसम खराब होने के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा था.
अर्जुन वाजपेयी नोएडा शहर के सेक्टर-51 के निवासी हैं और उनकी भविष्य में इच्छा दुनियाभर की सभी 14 पर्वत चोटियों को फतह करने की है.
 तीसरी सबसे दुर्गम चोटी है कंचनजंगा

कंचनजंगा माउंटेन चढ़ाई के लिहाज़ से तीसरी सबसे खतरनाक चोटी है, इस पर अब तक 187 पर्वतारोही ने चढ़ाई का प्रयास किया है जिसमें से 40 की मौत हो गई.

लिहाज़ा अर्जुन के लिए इस पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करना मुश्किलों से भरा रहा. उनके रास्ते नें नुकीली चोटियां, खाई, बर्फबारी ने मुश्किल बढ़ाने का काम किया लेकिन उनके जज्बे के आगे सबको झुकना पड़ा.
Mountain Dew से है साझेदारी
बेवरेज ब्रांड माउंटेन ड्यू ने 2016 से इस असाधारण सफर के लिए अर्जुन के साथ साझेदारी की है. यह ब्रांड युवाओं को मानसिक एवं शारीरिक सीमाओं से पार पाने के लिए प्रेरित करता है. .
दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण चोटियों में से एक पर फतह हासिल करने के बाद खुशी जाहिर करते हुए अर्जुन ने कहा कि सपने सच होते हैं.
यह भी पढें बिहार की इंजीनियर बेटी को गूगल में 1 करोड़ के पैकेज पर मिली नौकरी
ऋतिक रोशन ने भी करी तारीफ
अर्जुन की सफलता के बारे में अभिनेता ऋतिक रोशन ने भी तारीफ करते हुए कहा कि अर्जुन का साधारण चीजों से आगे निकलने का बेजोड़ उत्साह और उनकी इच्छा ने उन्हें इस असाधारण सफलता को हासिल करने में मदद की.
उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि वह आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेंगे और मैं माउंटेन ड्यू के ‘रिस्क टेकर्स ऑफ इंडिया’ अभियान के लिए स्क्रीन पर उनकी भूमिका निभाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं.