Mumbai Heavy Rain Updates : मुंबई पर बारिश का सितम, जानें क्या हैं अब तक के ताजा अपडेट्स

Mumbai Heavy Rain Updates
PC - HT

Mumbai Heavy Rain Updates : 29 जून तक मुंबई में बारिश का हाई अलर्ट

Mumbai Heavy Rain Updates : गर्मी से परेशान लोगों के लिए जब बारिश की पहली बूंद जमीन पर पड़ती है तो सभी के चेहरे मुस्कराहट से खिल जाते हैं.

लेकिन, हमारी यही खुशी तब मुसीबत बन जाती है जब बारिश सामान्य ना होकर एक विकराल रूप धारण कर ले.
कुछ ऐसी ही हालत इस समय देश की मायानगरी मुंबई की हो रखी है, बता दें कि म़नसून के शुरूआती दिनों में ही बारिश ने वहां अपना विनाशकारी रूप दिखा दिया है.
ना सिर्फ मुंबई बल्कि देश के अन्य सुम्रदी तटीय राज्य गुजरात, बंगाल और कर्नाटक के कई हिस्सों में भी लोग बारिश का सितम झेल रहे हैं.
पढ़ें – Gauhar Jaan Google Doodle : गूगल ने आज जिस महिला का डूडल बनाया है वो क्यों है खास, जानिए
मौसम विभाग ने मुंबई के लिए घोषित किया खतरा
मुंबई की हालत एक बार फिर बेहाल हो गई है पिछले तीन दिनों से होने वाली बारिश ने शहर को मानों बांध कर रख दिया है.
आगे भी इसकी सभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने पुरे शहर में 29 जून तक हाई अलर्ट जारी कर दिया है.
बता दें कि शहर में जगह-जगह पानी भरने से अब जानमाल के नुकसान की खबरें भी आने लगी हैं. वडाला इलाके के एंटॉप हिल में जहां जमीन धंसने से एक साथ 15 से 20 कारें मलबे में समा गईं, वहीं ठाणे के एक आवासीय परिसर में 65 फीट की दीवार ढह जाने से उसके नीचे कई वाहन दब गए.
इससे पहले रविवार शाम दक्षिण मुंबई में मेट्रो सिनेमा के नजदीक दो लोगों पर पेड़ गिर जाने से उनकी मौत हो गई. अब तक मिली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश की वजह से मुंबई में करीब 4 लोगों की जान जा चुकी है.
इन सब को देखते हुए और मौसम विभाग के ताजा अलर्ट के कारण काफी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई हैं.
रेल व हवाई सेवा पर पड़ा असरा
गौरतलब है कि हमेशा की तरह इस बार भी बारिश मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों को प्रभावित करना शुरू कर दिया है.
मुंबई से छूटने वाली 4 ट्रेनों के समय में बदलाव करने के साथ ही लोकल सहित कई पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त किया गया.
सोमवार सुबह से ही ट्रेनों के संचालन में रेल प्रशासन को काफि मशक्कत का सामना करना पड़ा. वहीं मौसम खराब होने की वजह से दो विमानों के मार्ग में भी परिवर्तन करना पड़ा.
पढ़ें – हरियाणा में पेड़ लगाने पर स्कूली छात्रों को दिया जाएगा जेब खर्च – राज्य सरकार
कई जगहों पर रेसक्यु की पड़ी जरूरत
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई और उसके आस पास के इलाकों में 24 और 25 जून को  245 से 250 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.
बारिश की वजह से मुंबई के कुछ इलाकों में जनजीवन काफी अस्त व्यस्त हो गया है जिसके काऱण सरकार को कई जगह रेस्क्यु मिशन की भी शुरूआत करनी पड़ी है.
यही नहीं बीएमसी कर्मी दिन भर सड़कों पर भरे पानी को निकालने में जुटे रहे. जल भराव के कारण महानगर में 60 जगहों पर पानी निकालने के लिए पंप लगाने की जरूरत पड़ी.
बता दें कि सरकार अपने आधे-अधुरे तैयारी के साथ पीड़ितों की मदद के लिए लग गई है अब देखना है कि सरकार अपने इस काम में कहां तक सफल हो पाती है.
प्रशासन की चुप्पी
ऐसा नहीं है कि ये पहली बार है, हमेशा से ही बारिश आते ही मुंबई में प्रशासन की गैरजिम्मेदारी वाली हरकतों की पोल खुलने लगती है लेकिन इसके बावजुद भी होता कुछ नहीं है.
इतने सालों में अभी तक जिम्मेदार प्रशासन द्वारा कोई भी ऐसा पुख्ता काम नहीं किया जा सका है जो बारिश की परेशानी से मुंबई को बचाए.
हर साल की तरह इस बार भी बारिश के पहले सरकार ने वादें तो किए लेकिन जब इसकी पोल कुल गई तो चुप्पी साध मुकदर्शक बनी हुई है.