सावधान ! देश के इन 16 राज्यों में आने वाले 2 दिन तक रहेगा भारी बारिश का कहर

Delhi Heavy Rain Weather Alert Indian States
demo pic

NDMA Warns 16 States Heavy Rainfall : जानिए आपका राज्य भी है क्या इस लिस्ट में

NDMA Warns 16 States Heavy Rainfall : देश भर के हिस्सों मे हो रही मूसलाधार बारिश और बाढ़ से लगता है जनता को अभी और परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

दरअसल राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने एक बार फिर अगले दो दिन देश के 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने के लिए सचेत किया है.
NDMA ने एक बयान जारी कर बताया कि बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं. एहतियातन तटीय राज्यों के मछुआरों खासकर अरब सागर की ओर जाने वाले मधुआरे समुद्र में जाने से बचें
इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्र उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के दूर दराज के क्षेत्रों में रविवार और सोमवार का दिन बारिश के रूप में कहर बरपा सकता है.
पढ़ें – इस तरह मोदी जी देश के बचाएंगे 12000 करोड़ रुपए, आपको भी होगा फायदा
ये है वो 16 राज्य
मौसम विभाग ने जिन 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है उनके नाम इस प्रकार हैं उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल , सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरूणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल .
बता दें कि इन राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में ज्यादा और बहुत ज्यादा बारिश होने का चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई है.
बारिश और बाढ़ से  700 लोगों ने गंवाई जान
गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से देश के हिस्सों में हो रही मूसलाधार बारिश अब लोगों की जान की दुष्मन बन गई है.
लगातार हो रही इस बारिश से राज्यों की लगभग सभी नदियों में बाढ़ आ गई है या बाढ़ जैसी स्थिति बनने लगी है.
सरकारी आकड़ों के मुताबिक इस साल मॉनसून के दौरान अब तक सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से 718 लोगों की मौत हो चुकी है.
गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया केन्द्र (एनईआरसी) के अनुसार उत्तर प्रदेश में जहां ये आकड़ा 171 है वहीं पश्चिम बंगाल में 170, केरल में 178 और महाराष्ट्र में 139 लोगों की मौत इस आसमानी आफत से हो चुकी हैं.
इसके अलावा गुजरात में 52 लोगों, असम में 44 और नगालैंड में आठ लोगों की मौत हुई है.
वहीं राज्यों में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 26 लोग लापता भी हुए है. जिनमें से केरल में 21 और पश्चिम बंगाल में पांच लोग लापता हुए जबकि 244 अन्य लोग घायल हुए हैं.
पढ़ें – भारी बारिश और भूस्खलन से केरल के हालात बने चिंताजनक, पीएम ने दिया मदद का भरोसा
केरल में हालात चिंताजनक
मिली जानकारी के अनुसार भारी बारिश के बीच 24 लोग मरे हैं हैं जिनमें से 17 की मौत इडुक्की और मलपुरम जिलों में भूस्खलन की वजह से हुई है.
ऐसी आशंका जताई जा रही है कि भूसख्लन की वजह से कई और लोग मारे जा सकते हैं . एहतियातन सराकर ने करीब 10000 लोगों को शविर में भेजा है और सभी को अलर्ट रहने की सलाह दी है.
इसके अलावा केरल सरकार ने टूरिस्ट को पहाड़ी इलाकों और डैम साइट्स पर जाने से मना किया है.
लगातार बढ़ते जल स्तर के कारण केरल में बने कई मुख्य बाँध खोल दिए गए हैं . इतिहास में ऐसा पहली बार है जब केरल में एक साथ 24 बाँधों के सभी गेट एक साथ खोले गए हैं.
यहीं तक कि वहां की कई मुख्य नदियों में जल स्तर करीब 40 से 50 फ़ीट तक ऊपर पहुँच गया है.इसे देखते हुए पीएम मोदी ने वहां के लोगों की हर संभव मदद करने का भरोसा दिया है.