रेलकर्मियों द्वारा विभाग की सुरक्षा संबंधित खामियों को उजागर करने के लिए रेलवे ने लांच की वेबसाइट

RRB ALP/TECHNICIAN Ist CBT Result 2018

Railway WhistleBlower Portal : बिना अपनी पहचान बताए दर्ज कराएं शिकायत

Railway WhistleBlower Portal : भारतीय रेलवे ने अपने 13 लाख कर्मचारियों के लिए एक नई पहल की शुरूआत की है.

दरअसल शनिवार को रेलवे ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए एक वेबसाइट लांच की है जहां वो सुरक्षा संबंधित शिकायतों को विभागीय स्तर पर दर्ज करा सकता है.
बता दें कि यह वेबसाइट रेल कर्मचारियों के लिए एक व्हीसल ब्लोअर पोर्टल के तौर पर काम करेगी जहां हर रेलकर्मी बिना अपनी पहचान बताए सुरक्षा संबंधित विभाग की सभी खामियों को शेयर कर सकता है.
वेबसाइट की खास बात है कि इसमें ट्रैकमैन से लेकर ऑफिसर रैंक तक के अधिकारी गुमनाम होकर बिना हिचके सुरक्षा संबंधित शिकायतें बता सकते हैं.
यह भी पढ़ें – RRB GROUP D RECRUITMENT 2018 : भारतीय रेलवे ने ‘ग्रुप डी’ के 62,907 विभिन्न पदों पर निकाली बंपर भर्ती, यहां करें आवेदन
खास बात यह भी है कि वेबसाइट पर दी गई जानकारी को रिपोर्ट करने वाले किसी कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही नहीं की जाएगी.
वहीं कर्मचारियों के द्वारा दी गई सूचनाओं का इस्तेमाल रेलवे ट्रेनों के होने वाले हादसों को रोकने और अन्य सुरक्षा संबंधित कारणों को दुरस्त करने के लिए करेगा.
 रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने शुक्रवार को पत्र लिखकर विभाग के सभी कर्मचारियों को रेलवे की सुरक्षा संबंधित शिकायतों के बारे में रिपोर्ट करने को कहा है.
उन्होंने कर्मियों को संबंधित करते हुए कहा कि हम सब के लिए जरूरी है कि रेलवे अपने सिद्धांत ‘सेफ्टी फर्स्ट‘ को कायम रखे और व्यवस्थित सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली से खतरों की पहचान कर ट्रेन ऑपरेशंस को सुरक्षित बनाए.
जानकारी के लिए बता दें कि इस वेबसाइट की सीधे तौर पर निगरानी अश्वनी लोहानी की अध्यक्षता वाला रेलवे मंत्रालय के सुरक्षा विभाग द्वारा की जाएगी