UPTET Admit Card 2017: UPTET के एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे निकाले प्रिंट आउट

UPTET RESULT 2017

UPTET Admit Card 2017: परीक्षा की तिथि 15 अक्टूबर

UPTET Admit Card 2017: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2017 के प्रवेश पत्र 5 अक्टूबर यानि की कल से डाउनलोड होने शुरू हो गए हैं.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सभी अभ्यार्थियों के परीक्षा केंद्रों की सूची बनाकर एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना केंद्र) को भेज दी है.
उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार में शिक्षक बनने के लिए इस परीक्षा को अनिवार्य रूप से पास करना होता है.
आपको बता दें कि टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा है. जिसे पास करने पर ही प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों को नियुक्ति दी जाती है.
गौरतलब है कि प्राथमिक परीक्षा के लिए 574910 और माध्यमिक स्तर की परीक्षा के लिए 933500 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था. जिसमें से प्राथमिक कक्षाओं के लिए 364078 व माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए 645269 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया.
हालांकि जांच के बाद 32587 अभ्यर्थियों के किसी कारण वश फार्म रिजेक्ट कर दिए गए.
जिसके बाद दोनों श्रेणियों में परीक्षा के लिए 976760 अभ्यर्थियों का ही चयन किया जा सका है.
परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि 5 अक्टूबर से www.upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट पर एडमिट कार्ड उपलब्ध हो जाएंगे जहाँ से परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है.
ऐसे करें अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड
फार्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अभ्यार्थी को यूपी बोर्ड की वेबसाइट  upbasiceduboard.gov.in के होम पेज पर जाना पड़ेगा.
फिर उसके बाद आपके सामने होम पेज पर दो लिंक नजर आएंगे जिसमें UPTET 2017 के लिंक पर आपको क्लिक करना होगा.
क्लिक करते ही एक नया वेब पेज खुलेगा, जहां आपको UPTET Admit Card 2017 के लिंक पर फिर से क्लिक करना होगा.
क्लिक करने के बाद अभ्यार्थी को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड दिखने लगेगा.
इसके बाद अभ्यार्थी भविष्य के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंट अवश्य निकाल लें.
डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि 15 अक्तूबर को 10 बजे से 12.30 बजे तक माध्यमिक स्तर की परीक्षा होगी. जबकि उसी दिन 2.30 से 5 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जाएगी.
For More Breaking News In Hindi and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus