कंप्यूटर पर घंटो के हार्डवर्क को शॉर्टकट में बदलें, जानें वो कैसे

Computer Keyboard Shortcuts

Computer Keyboard Shortcuts : कंप्यूटर कीबोर्ड के ये शॉर्टकट आपके काम को बहुत आसान और स्पीड में करने में मदद करेंगे.

Computer Keyboard Shortcuts : तकनीक की दुनिया में कंप्‍यूटर ने मुश्किल से मुश्किल काम को बहुत आसान बना दिया है.

आज इसकी मदद से बड़े से बड़े भी मात्र एक बटन से ही मिनटों में हल हो जाता है.यही कारण है कि मौजूदा समय में कंप्यूटर इंसान की सबसे बड़ी जरुरत बन चुका है.
अगर आप कंप्यूटर के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं तो शायद आपको पता होगा कि इस डब्बे सी मशीन में काम को और अधिक स्पीड में करने के शॉर्टकट्स छुपे हुए रहते हैं, जो किसी भी काम को और अधिक सरल बना देते हैं.
हमारी ये खबर उन सभी लोगों के लिए है जिन्हें इन शॉर्टकट्स के बारे में नहीं पता, तो आइए जानें इन कीबोर्ड और इनकी विशेषता के बारे में…….
पढ़ें – फेसबुक का ये नया फीचर ग्रुप में कराएगा 250 लोगों को एक साथ चैट
F2 : विंडोज पर किसी भी फाइल को रीनेम करने के लिए इस शॉर्टकट का यूज किया जाता है. इसे यूज करने के लिए पहले रीनेम करने वाली फाइल को सिलेक्ट करना होता है फिर F2 KEY को प्रेस करने पर फाइल एडिट करने के लिए हाईलाइट हो जाएगी.
F11: ब्राउजर पर सर्फिेंग करते समय विंडो को फुल स्‍क्रीन देखने के लिए F11 Key बहुत ही सरल शॉर्टकट है. F11 की को दोबारा दबाने से विंडो फिर से नॉर्मल मोड में आ जाएगी.
Win+D : सिस्टम पर ओपन सभी सॉफ्टवेयर स्क्रीन को मिनीमाइज करने के लिए यह शॉर्टकट यूज किया जाता है. इस शॉर्टकट को प्रेस करते ही सिस्‍टम पर खुली हुई सारी विंडोज तुरंत मिनीमाइज हो जाएंगी.
Win+L : अगर कंप्‍यूटर को काम करते समय अचानक से कहीं जाना हो तो स्क्रीन को इस शॉर्टकट से लॉक कर सकते हैं. बता दें कि लॉक होने के बाद स्क्रीन को पासवर्ड से ही ओपन कर सकते हैं.
CTRL+F : कंप्‍यूटर पर खुली किसी भी विंडो पर किसी भी टेक्‍स्‍ट या फाइल को सर्च करने के लिए इस कीबोर्ड शॉर्टकट्स का इस्‍तेमाल करना बहुत मददगार साबित होगा.
ALT+Tab : अगर आपको कंप्‍यूटर पर एक समय में कई विंडोज में काम करना हो और जल्दी से एक विंडो से दूसरी पर शिफ्ट करना हो तो बार बार माउस से क्लिक करने की बजाए ALT+Tab शॉर्टकट की मदद से तेजी से काम कर सकते हैं.
CTRL +/- : ब्राउजर पर वेबसाइट सर्फिंग करते समय किसी टेक्‍स्‍ट, इमेज या पेज को जूम करके देखने के लिए CTRL के साथ प्‍लस बटन दबाकर पेज को जल्दी से जूम किया जा सकता है. वहीं CTRL के साथ माइनस बटन दबाने से वेब पेज को जूमआउट यानि छोटे आकार में देखा जा सकता है.
Alt+F4 : सिस्टम पर खुली हुई किसी भी सॉफ्वेयर विंडो या पेज को बंद करने के लिए आप Alt+F4 का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. विंडो को शट डाउन करने के लिए भी इस शॉर्टकट की का यूज किया जा सकता है.
CTRL+W : किसी भी इंटरनेट ब्राउजर पर अगर आप अधिक टैब पर काम करते हैं और नई टैब ओपन करने के लिए पुरानी ओपन टैब को बंद करना हो तो माउस से क्लिक करने में बहुत समय बर्बाद होता है, इस कीबोर्ड शॉर्टकट के यूज से जल्दी से टैब को बंद किया जा सकेगा.
Win +I : इस कीबोर्ड शॉर्टकट से सिस्टम की सेटिंगस को आसानी से जल्दी ओपन किया जा सकता है.