ग्राफिक चेतावनी की मदद से बच्चों को सिगरेट पीने से किया जा सकता है दूर – रिपोर्ट

Graphic Warnings On Cigarette Packets
demo pic

Graphic Warnings On Cigarette Packets : बच्चों को धूम्रपान से दूर रखने में काफी मदद मिल सकती है.

Graphic Warnings On Cigarette Packets : पूरी दुनिया में टीनेज छात्र-छात्राओं के बीच सिगरेट पीने का क्रेज काफी बढ़ता जा रहा है जिसे समय रहते रोकना बेहद जरूरी है.

शुरूआत में  दोस्तों के कहने या फिर इसे फैशन का ट्रेड मानकर सिगरेट पीने वाले ये बच्चे कब इसकी लत के शिकार हो जाते हैं उन्हें पता ही नही चलता
वैश्वविक स्तर पर इसे रोकने के लिए आए दिन डॉक्टरों और स्वास्थ्य संगठन के लोग कोई ना कोई अध्ययन करते रहते हैं.

पढ़ेंबीड़ी पीने से देश को सालाना हो रहा 80,000 करोड़ का नुकसान, पढ़िए ये ख़ास रिपोर्ट

इसी कड़ी में एक नए शोध के मुताबिक अगर सिगरेट के विज्ञापनों पर कैंसर ग्रस्त मसूढ़ों और होंठ से खून निकलने जैसी तस्वीरों वाली ग्राफिक चेतावनी लगाई जाए तो बच्चों को धूम्रपान से दूर रखने में काफी मदद मिल सकती है.
अमेरिका की एक अंग्रेजी पत्रिका हेल्थ एजुकेशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस तरह की चेतावनी बच्चों के अंदर से धूम्रपान को अच्छा और आनंदकारी मानने वाली भावना को खत्म करती है.
इस अध्ययन के सामने आने के बाद अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर जेफ नीदेरदेप्पे ने कहा कि  ग्राफिक चेतावनी की तस्वीरों का महत्व धूम्रपान को लेकर लोगों में नकारात्मक भावनाएं पैदा करने से कहीं ज्यादा है.
पढ़ेंधूम्रपान करने वाले हो रहे इस जानलेवा बीमारी के शिकार, भारत में सामने आए डरा देने वाले आंकड़े
जेफ ने आगे यह भी कहा कि अध्ययन में ये बात भी सामने आई है कि पहली बार धूम्रपान के लिए लुभाने वाले विज्ञापनों के प्रभाव को कम करने में भी इन चेतावनियों की भूमिका हो सकती है.
बता दें कि इस अध्ययन को गांव और शहर के कम आय वाले  समुदायों में धूम्रपान करने वाले 451 वयस्कों और स्कूल जाने वाले 474 लड़कों पर ग्राफिक चेतावनी की मदद से किया गया था.