दुनिया में सबसे ज्यादा महिला पायलट भारतीय, वैश्विक औसत दोगुना

Highest Airlines Female Pilot Statistics

Highest Airlines Female Pilot Statistics : दुनियाभर में कुल पायलटों की संख्या में 12.4 फीसदी महिलाएं है.

Highest Airlines Female Pilot Statistics : आसमान में हवाई जहाज उड़ाने के मामले में भारत ने महिला सशक्तिकरण का दमदार उदाहरण पेश किया है.

जिस भारत की पहचान कुछ साल पहले तक बेटियों को बोझ समझते हुए उन्हें गर्भ में मार देने की थी आज यहीं से सबसे ज्यादा महिलाएं हवाई जहाज उड़ा रही हैं
सबसे खास बात तो यह है कि भारत में जितनी महिला पायलट हैं वह संख्या वैश्विक स्तर का डबल है.
इंटरनैशनल सोसायटी ऑफ विमिन एयरलाइन पायलट्स(ISWAP) द्वारा जारी किए गए इन आंकड़ों में बताया गया है कि दुनियाभर में कुल पायलटों की संख्या में 12.4 फीसदी महिलाएं है.
इसमें से भी 5.4 फीसदी महिला पायलट भारत की हैं जो अपने आप में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा है.
पढ़ें खाड़ी देशों के अंदर लगभग हर दिन 10 भारतीय मजदूर गंवा रहे अपनी जान
बता दें कि भारत में इस समय कुल 8,797 पायलट हैं, जिनमें से 1,092 महिलाएं हैं.आकड़ों के मुताबिक इन 1,092 में से 385 कैप्टन के पद पर हैं.
वहीं अगर वैश्विक स्तर पर देखा जाए तो पूरी दुनिया में 1.5 लाख पायलट में से 8,061 महिला पायलट हैं. इन महिला पायलटों में से 2,190 कैप्टन पद पर कार्यरत हैं.
इन भारतीय एयरलाइन्स में इतनी है महिला पायलटों की संख्या
ISWAP के आकड़ों के मुकाबिक दिल्ली की रिजनल एयरलाइन्स Zoom Air में सबसे ज्यादा महिला पायलट कार्यरत हैं . इस एयरलाइन्स में 30 पायलट हैं जिसमें से 9 महिलाएं हैं.
वहीं अन्य विमान कंपनियों की बात करें तो इस मामले में दूसरे नंबर पर Indigo है जहां 2,689 पायलटों में से 13.9 फीसदी यानी 351 महिलाएं हैं.
इसके बाद Jet Airways में 1,867 पायलट में 231 महिलाएं हैं. स्पाइसजेट की बात करें तो वहां 853 पायलटों में से 113 महिलाएं हैं.जबकि सरकारी एयरलाइंस Air India में 1,070 पायलटों में से 217 महिलाएं हैं.
पढ़ें – नौसेना में अब जल्द ही ‘नाविक’ पदों पर भी होगी महिलाओं की भर्ती
महिला कप्तानों में भी पीछे नही भारत
अगर महिला कप्तानों की बात करें तो सबसे ज्यादा महिला कमांडर अमेरिकन एयरलाइन्स में है, उसके बाद हबाद यूनाइटेड एय़रलाइन्स में हैं जहां 152 महिला कमांडर हैं.
वहीं भारत की करें तो तो इंडिगो में 111 और जेट एयरवेज में 100 महिला कप्तान हमें सुरक्षित एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा रही हैं.
हालांकि वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा महिला कप्तानों की संख्या में यूनाइटेड एयरलाइन्स हैं जहां ये संख्या 229 है.