Mother’s Day 2019 : जानिए क्या है इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास

Mother's Day 2019
demo pic

Mother’s Day 2019 : धरती के भगवान को आज के दिन की शुभकामनाएं, हैप्पी मदर्स डे

Mother’s Day 2019 : आज पूरी दुनिया धरती के उस भगवान की पूजा कर रही है जिसकी वजह से हम और आप का इस संसार में वजूद है.

जैसा की हम सभी जानते होंगे कि हर साल विश्वभर में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे यानी की मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता है.
बता दें कि आज का दिन हमारे जीवन के उस सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए होता है जो अपनी कोख में हमें नौ महीने तक रखकर हमारी हर आहट को पहचाना है.
इस बात को शायद कोई कभी भी नकार नहीं सकता कि हमारी इस दुनिया में एक मां ही तो है जो हमारी जिंदगी में हमारे दुख से दुखी और हमें खुश देखकर हमसे भी ज्यादा खुश होती है.
आइए आज मदर्स डे के मौके पर हम सब जिंदगी के इस सबसे निस्वार्थ रिश्ते को सलाम करते हैं और ये जानतें हैं कि कैसे और किसने इस दिन को मनाने की शुरूआत करी.
पढ़ेंहर साल 1 मई को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस, जानें जरूर
मदर्स डे का इतिहास
इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले ग्रीस से हुई कयोंकी वहां के लोग अपनी मां से बहुत प्यार करते थे और उन्हें विशेष सम्मान देते थे.
ऐसे में उन्हें एक खास दिन की जरूरत महसूस हुई जब वह अपनी मां की पूजा कर सकें इसलिए उन्होंने एक निश्चित दिन को चुना और अपनी मां की पूजा शुरू कर दी.
पुरानी मान्यताओं के मुताबिक ग्रीक के देवताओं की मां का नाम ‘स्यबेले‘ था और ग्रीक के लोग आज के ही दिन उनकी पूजा किया करते थे.
इतिहास में यह पहली घटना है जब किसी खास दिन मां को सम्मान देने की प्रथा हो और धीरे-धीरे ये बाकी देशों में भी फैल गई.
आधुनिक मदर्स डे की शुरुआत हालांकि 1908 में हुई. सन् 1908 में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस ने मदर्स डे की शुरुआत की थी.
तब एना ने अपनी मां की मौत के बाद अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया स्थित एक चर्च में उनके लिए मेमोरियल सर्विस रखा, जिसके माध्यम से वो अपनी मां को सम्मान देना चाहती थीं.
इसके बाद धीरे-धीरे ये कई देशों में मनाया जाने लगा. बता दें कि भारत सहित दुनिया के लगभग 46 देशों में इस अवसर पर कई आयोजन किए जाते हैं.
हालांकि दुनिया के अनेक देशों में अलग-अलग तारीखों पर भी मदर्स डे मनाया जाता है लेकिन भारत में हर साल मई माह के दूसरे रविवार को यह मनाया जाता है.
पढ़ें – वोट डालने वाले मतदाताओं को मिलेगा 5 हजार तक का इनाम, चुनाव आयोग की पहल
मदर्स डे पर हमारी अपील
आज के दिन आप को वाट्सएऐप और फेसबुक पर सोशलमीडिया पर लोगों के कई पोस्ट दिखाई देंगे.
हम आपसे बस यही कहना चाहते हैं कि ये प्यार सोशल मीडिया के अलावा उनके सामने भी दिखाए जिनके लिए आज का दिन है.
आज अपनी मां के साथ समय बिताए. उनसे उनके बारे में बात करें, उनकी इच्छाएं पूछे और पूरा करें. उन्हें समय दें उनका मनपसंद खाना खिलाए उन्हें घूमाने ले जाए और वो सब करे जो वो डिर्जव करती है.
अगर दूर हैं तो उन्हे फोन करे उनसे बात करे. यकीन मानिए उनके लिए मदर्स डे पर इससे खूबसूरत तोहफा नहीं हो सकता.