Malala Fund : भारत में लड़कियों की शिक्षा के लिए एप्पल और मलाला यूसुफजई करेंगे साथ काम

Malala Fund
the verge

Malala Fund : भारत में लड़कियों की शिक्षा होगी मजबूत

Malala Fund : भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में लड़कियों की शिक्षा को मजबूत करने के लिए एप्पल और मलाला यूसूफजई ने साथ आने का फैसला किया है.

इसके लिए विश्व की प्रसिद्ध टेक कंपनी ने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई के नेतृत्व में चल रहे मलाला फंड के साथ लड़कियों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए करार किया है.
बता दें कि एप्पल के इस सहयोग से मलाला फंड को ऐसी उम्मीद है कि गुलमकाई नेटवर्क के तहत उसके किए जा रहे कामों को अधिक बल मिलेगा और उसके अनुदानों की संख्या भी अब दोगुनी हो जाएगी.
जिसका उपयोग भारत और लैटिन अमेरिका में 1 लाख से अधिक लड़कियों को माध्यमिक शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जा सकेगा.
वहीं एप्पल के सीईओ टिम कुक ने अपने बयान में कहा कि वो मलाला फंड का पहला पार्टनर बनकर खुद को काफी गौरवांवित महसूस कर रहे है.
उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि शिक्षा में समानता होना हमारे समाज के लिए एक बड़ी ताकत है. जिस वजह से हमने हर लड़की को स्कूल जाने का अवसर देने के लिए मलाला फंड के साथ करार करने का निर्णय लिया है.
एप्पल की तरफ से किए गए इस समर्थन का शुक्रीया करते हुए मलाला युसुफजई ने कहा कि उनका सपना है कि विश्व की हर लड़की अपना भविष्य खुद चुने.
उन्होंने टिम कुक का आभार प्रकट करते हुए कहा कि एप्पल कंपनी लड़कियों में निवेश का मूल्य पहचानती है और इसी वजह से उसने बिना भय के उनकी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए फंड के साथ हाथ मिलाया है.
बता दें कि इस समय अफगानिस्तान, पाकिस्तान, लेबनान, तुर्की और नाइजीरिया में मलाला फंड के गुलमकाई नेटवर्क के तहत लड़कियों की शिक्षा के लिए कई कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है.