Ratan Tata Diwali Gift : टाटा ट्रस्ट ने कैंसर पीड़ितों के बेहतर इलाज के लिए दिए 1000 करोड़ रुपए

ratan tata diwali gift

Ratan Tata Diwali Gift : पांच राज्यों के अस्पतालों में पहुंचेगी मदद

Ratan Tata Diwali Gift : भारत के पांच राज्यों में कैंसर से पीड़ित मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए देश के बड़े कारोबारी श्री रतन टाटा ने केंद्र सरकार को 1000 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.

ट्रस्ट की अगुवाई करने वाले रतन टाटा ने किफायती दर पर देश में कैंसर पीड़ितों तक इलाज पहुंचाने की अपनी इच्छा को सरकार के सामने व्यक्त किया था.
जिसके तहत उन्होंने पांच राज्य आसाम, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में कैंसर के अस्पतालों में दी जा रही सुविधाओं को उन्नत करने के लिए यह रकम देने की बात कही है.
यह भी पढ़ें Cancer Patient In India: देश में हर साल 10 लाख लोग कैंसर से प्रभावित, 7 लाख लोगों की हो जाती है मौत
इसके साथ ही साथ टाट ट्रस्ट की तरफ से इन राज्यों के अस्पतालों को परेल के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की तर्ज पर विकसित करने के लिए भी सरकार से परमिशन मांगी गई है.
आपको बता दें कि मुंबई से सटे परेल में टाटा ट्रस्ट द्वारा संचालित एक कैंसर अस्पताल है. जहां बेहतरीन उपकरणों और स्पेशलिष्ट डॉक्टरों के द्वारा कैंसर रोगियों का इलाज किया जाता है.
इस अस्पताल में 60 प्रतिशत से अधिक मामलों में मुफ्त या सब्सिडाइज्‍ड ट्रीटमेंट फैसिलिटी दी जाती है.
एक अनुमान के मुताबिक परेल अस्पताल में हर साल तकरीबन 67,000 नए कैंसर मरीज इलाज के लिए आते हैं. यहीं नहीं इस अस्पताल में विदेशों के मध्य पूर्व और अफ्रीका के लोग भी यहां चिकित्सा सहायता के लिए आते हैं.
गौरतलब है कि टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉक्टर इन राज्यों के पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित भी करेंगे ताकि वो रोगियों के साथ एक अच्छा संवाद स्थापित कर सकें.
एक तरफ दिवाली पर जब पूरा देश त्यौहार के रंग में सरोबार था उस समय रतन टाटा की कैंसर पीड़ितों के प्रति यह सोच उन्हें सच में महान बनाती है.
 For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus