जानिये क्या है अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला, कौन है भारत लाया गया बिचौलिया मिशेल ?

AgustaWestland Helicopter Scam
demo pic

AgustaWestland Helicopter Scam : मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर्स का सलाहकार बताया जाता है

AgustaWestland Helicopter Scam : आज कि सबसे बड़ी खबर यह है कि बहुचर्चित अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के एक प्रमुख बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत लाया गया है.

बताया जा रहा है कि इस डील में मिशेल ने बड़ी भूमिका निभाई थी और अब वह भारत को ज़रूरी जानकारी दे सकता है.
जानिये क्या थी अगस्ता वेस्टलैंड डील 
2010 में भारत की एंग्लो-इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से 12 हेलीकॉप्टरों की डील हुई थी जिसमें से 8 राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई VVIP की उड़ान के लिए इस्तेमाल किये जाने थे और बाकी के 4 सेना के लिए थे.
पढ़ेंमुंबई के जंगलों में लगी आग पर पाया गया काबू, इंसान तो नहीं मगर इन्हें हुआ नुकसान
इस एक हेलीकाप्टर में 30 लोगों को बिठाने की क्षमता है और यह बेहद आधुनिक हेलीकाप्टर है. बता दें यह डील 3600 करोड़ में हुई थी लेकिन साल 2014 में भारतीय सरकार ने इसे रद्द कर दिया और इसमें 360 करोड़ की रिश्वत की बात सामने आयी.
इससे पहले 2013 में हुआ था एक और घोटाला 
साल 2013 में भारतीय वायु सेना को मिलने वाले  12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकाप्टर पर सरकार ने रोक लगा दी थी.जब यह डील कैंसिल हुई तब तक भारत 30 प्रतिशत भुगतान कर चुका था और इसी वजह से यह विवादों में आया.
इतावली कोर्ट में चला मुकदमा 
इस मामले को लेकर इतावली कोर्ट में कई दिनों तक केस चला और इसमें भारतीय अधिकारियों के 100 करोड़ रिश्वत खाने की बात सामने आयी. उस समय इस केस में भारतीय सेना के पूर्व एयर चीफ त्यागी के शामिल होने की बात सामने आयी थी.
भारत में मामले ने तूल तब पकड़ा जब  इटली के एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण से जुड़ी कंनी फिनमेकानिका के पूर्व मुखिया ओरसी को गिरफ्तार किया गया और  कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनि को जेल में जाने की सज़ा सुनाई गयी.
इसके बाद जब रक्षामंत्री के आदेश पर भारत में इस मुद्दे की सीबीआई की जांच हुई तो पूर्व एयर चीफ समेत 18 लोग दोषी करार हुए.
AgustaWestland Helicopter Scam
क्रिश्चियन मिशेल
जानिए आज भारत लाये गए मिशेल कौन हैं
भारत ने साल 2016 में मिशेल के खिलाफ एक शिकायत पत्र भेजा था जिसमें लिखा था कि मिशेल ने इस डील में 225 करोड़ की रिश्वत ली है, साल 2017 में भारत ने मिशेल को भारत लाने की बात कही और अब मिशेल को भारत भेजा गया है.
पढ़ें बुलंदशहर में पुलिस और आम-जन के बीच हुए खूनी संघर्ष का ज़िम्मेदार कौन 
बता दें भारत आया मिशेल 1980  से ही अगस्ता कंपनी के साथ काम कर रहा था और इससे पहले उसके पिता भी भारतीय क्षेत्र के लिए कंपनी के सलाहकार रह चुके थे.
मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर्स का सलाहकार बताया जाता है, जिसे हेलीकॉप्टर, सैन्य अड्डों और पायलटों की तकनीकी जानकारी थी.
अब  देखना यह है कि मिशेल द्वारा किये गए खुलासों के बाद कौन-कौन भारतीय देशद्रोही रेडार में आते है .और उन्हें क्या सज़ा मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here