अमृतसर के संत निरंकारी भवन में ग्रेनेड ब्लास्ट के पीछे हो सकते हैं ये चेहरे !

Amritsar Nirankari Blast Updates

Amritsar Nirankari Blast Updates : ब्लास्ट में 3 लोगों की मौत हुई है और करीब 10 लोग घायल हैं

Amritsar Nirankari Blast Updates : एक बार फिर पंजाब का अमृतसर शहर आतंकी हमले से दहल उठा है,  निरंकारी सत्संग भवन के बाहरी इलाके  प्रार्थना सभा में आए दो आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला करते हुए वहां दहशत फैला दी.

दरअसल, इस प्रार्थना सभा में करीब 200 लोग प्रार्थना कर रहे थे और ब्लास्ट होते ही भगदड़ मचगयी.
अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इसमें 3 लोगों की मौत हुई है और करीब 10 लोग घायल हैं. ख़ास बात यह थी कि ख़ुफ़िया एजेंसी ने पहले ही इसकी खबर दे दी थी. 
http://

#UPDATE 3 dead & 10 injured in the blast at Nirankari Bhawan in Amritsar’s Rajasansi village: IG (Border) Surinder Pal Singh Parmar https://t.co/O99yKBjQFu

— ANI (@ANI) November 18, 2018

 हमले के पीछे जाकिर मूसा ? 
जाकिर रशीद भट्ट उर्फ जाकिर मूसा कश्मीर में अलकायदा का लोकल ग्रुप अंसार गजवा-तुल-हिंद का हेड है और उसे हाल ही में पंजाब में देखा गया था.
ऐसे में सभी इंटेलिजेंस ब्यूरो का शक सबसे पहले मूसा पर ही जा रहा, हालांकी कई लोगों का मानना है कि इस हमले पीछे पाकिस्तान या खालिस्तानी आतंकियों का भी हाथ हो सकता है.
पढ़ें – सिफारिशें मंजूर-रास्ता साफ, मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र कैबिनेट का बड़ा फैसला
कौन है मूसा ? 
कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल गांव का रहने वाला मूसा बीटेक ड्रापआउट है, उसने  2013 में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का संगठन  ज्वाइन किया था लेकिन उसने बाद में खुद का संगठन बना लिया और अभी उसी को चला रहा है.
इस समय सक्रिय आतंकी कमांडरों में मूसा का नाम सबसे ऊपर है,अमूमन मूसा की मौजूदगी कश्मीर के अवंतीपोरा जिले में होती है, लेकिन पहली बार वह कश्मीर के बाहर कहीं देखा गया है।.जिसे लेकर खुफिया एजेंसियां चौकन्ना हो गई है.

ब्लास्ट को लेकर क्या बोल रही है सरकार 

अमरिदंर सिंह का बयान 
हमले के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कानून व्यवस्था की समीक्षा की और राज्य के गृह सचिवडीजीपी (कानून व्यवस्था) और डीजी खुफिया को राजासांसी रवाना होने का निर्देश दिया है. 
http://

Amritsar blast: Punjab CM Captain Amarinder Singh announces Rs. 5 lakh compensation for the kin of the dead and free treatment for the injured. #Punjab pic.twitter.com/Qxig8I5cNO

— ANI (@ANI) November 18, 2018

इसके अलावा सीएम ने 5 लाख रुपए मरने वाले के परिवार को और मुफ्त चिकित्सिय सुविधा घायलों को देने की घोषणा कर दी है.
राजनाथ सिंह का बयान 
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी, निरंकारी हमले के मृतकों के परिजनों के हित में पंजाब सरकार को कड़े कदम उठाने चाहिए.
उन्होंने ट्वीट किया,”पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर जी से बात कीजिन्होंने मुझे अमृतसर में ग्रेनेड हमले के बाद की स्थिति के बारे में अवगत कराया. इस घटना के दोषियों के खिलाफ यथासंभव कड़ी कार्रवाई की जायेगी” .
पढ़ें शर्मनाक ! क्या अब अदालतें रेप पीड़िता की अंडरवियर के डिजाइन को साक्ष्य मान सुनाएंगी फैसला
तो ये है पंजाब पुलिस के निर्देशक का बयान 
सुरेश अरोड़ा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, ” इसमें (इस घटना में) आतंक का एक पहलू दिख रहा है क्योंकि यह एक समूह के खिलाफ हैन कि किसी एक व्यक्ति के.
http://http://

The way two men came & hurled grenade does indicate it could be a terror attack. As per our assessment, Khalistani terror groups or IS group could have carried out the attack. Further investigation will determine it: Suresh Arora, DGP Punjab on #AmritsarAttack pic.twitter.com/aNmppBmYgY

— ANI (@ANI) November 18, 2018

लोगों के समूह पर ग्रेनेड फेंकने का कोई कारण नहीं हैइसलिए हम इसे एक आतंकी हरकत के तौर लेंगे, साबित होने तक हम प्रथम दृष्टया इसे इसी रूप में लेंगे”
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि “निरंकारी भवन में किसी संभावित हमले को लेकर कोई खास खुफिया जानकारी नहीं थी.” 
हम इस हमले में घायल हुए लोगों को सांत्वना देते है और जल्द उम्मीद करते हैं जल्द पुलिस मूसा को गिरफ्तार करेगी.