बिहार लोकसभा चुनाव : NDA ने किया सीटों का ऐलान, जानिए कौन सी पार्टी किस सीट से लड़ेगी चुनाव

Bihar NDA Seat Sharing

Bihar NDA Seat Sharing : लगभग सभी सीटों पर हुआ नामों का ऐलान भी

Bihar NDA Seat Sharing : वर्तमान में सत्ता में काबिज और देश की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ने एनडीए में शामिल दलों के साथ मिलकर आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बिहार राज्य की सीटों का ऐलान कर दिया है.

रविवार को बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कौन सी पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी इसकी आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है.
बता दें की इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और नीतिश कुमार की जनता दल यूनाइटेड के बीच 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ने की सहमति हनी है जबकी सीटें लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) को 6 सीटें दी गई हैं.
पढ़ें – इस लोकसभा चुनाव में खर्च होंगे 50 हजार करोड़ रुपए, बनेगा दुनिया का सबसे महंगा इलेक्शन
आइए फिर जानते हैं किसकों मिली कौन सी सीट…
जनता दल यूनाइटेड
कटिहार,पूर्णिया,गोपालगंज,सीवान,भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर,काराकाट, गया, जहानाबाद
भारतीय जनता पार्टी
पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, महाराजगंज, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, , शिवहर, बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा
लोक जनशक्ति पार्टी
वैशाली, समस्तीपुर, हाजीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा
कब होगा बिहार में चुनाव
गौरतलब है की बिहार में इस बार कुल 7 चरणों में चुनाव होनें है.
इसमें 11 अप्रैल को 4 सीटों पर , 18 ,23, 29 अप्रैल और 6 मई को 5-5 सीटों पर मतदान होगा.
इसके अलावा 8 सीटों पर 12 मई और बाकी 8 सीटों पर 19 मई को वोटिंग होगी.
पढ़ें – जानिए किस तारीख को कौन से चरण में कहां होगें चुनाव
एनडीए को मुकाबला महागठबंधन पर
आपको बता दें की एनडीए की इन पार्टियों का मुकाबला महागठबंधन से होगा जिसमें कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद), हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी शामिल है.
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 40 में से 11 पर कांग्रेस ने अपना प्रत्याक्षी उतारने का फैसला कर लिया है . जबकी बाकी 29 सीटों पर इस गठबंधन में शामिल अन्य पार्टीयां अपना अपना प्रत्याक्षी मैदान में उतारेंगी.