Indonesia Lion Plane Crash : समंदर में लापरवाही की भेंट चढ़ गई 189 जिंदगियां !

Indonesia Lion Plane Crash
demo pic

Indonesia Lion Plane Crash : प्लेन को लेकर पहले ही दी गयी थी चेतावनी, भारत ने खोया बेटा

Indonesia Lion Plane Crash : इंडोनेशिया में सोमवार यानी 29 तारिख की सुबह हुए प्लेन क्रैश ने सबको हिला कर रख दिया है, इस हादसे में  अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ है कि कितने लोग मरे हैं और कितने अभी-भी ज़िन्दगी व मौत से लड़ रहे हैं.

विमान में 189 लोग सवार थे समुद्र में गिरने के बाद कम ही उम्मीद है कि प्लेन में सवार कोई भी व्यक्ति बचा होगा. खुद इंडोनेशिया प्रशासन ने कहा है कि इस विमान हादसे में किसी भी शख़्स के जीवित बचे होने के आसार कम ही हैं.
 Lion Boeing 737 हुआ क्रैश 
टेक ऑफ के मात्र 13 मिनट के बाद ही जाकर्ता से चला एक बोईंग प्लेन अचानक गायब हो गया, कुछ ही देर में खबर मिली कि प्लेन क्रैश हो चूका है. अभी तक प्लेन के क्रैश होने की वजह साफ़ नहीं है.
बता दें कि यह विमान इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से पंगकल जा रहा था.

Indonesia Lion Plane Crash

कौन-कौन था प्लेन में ?
प्लेन में  178 लोगों के अलावा 3 बच्चे, 2 पायलट और 5 केबिन क्रू सवार थे. इसमें ख़ास बात यह थी कि इस प्लेन को उड़ा रहा एक पायलट भारतीय था.
पढ़ें – श्रीलंका में आए राजनीतिक भूचाल की क्या है जड़, समझें पूरा मामला
दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाले भव्य सुनेजा इस प्लेन में बतौर पायलट थे, पिछले 11 सालों से वह विमान उड़ा रहे हैं. आपको बता दें उन्होंने कुछ समय पहले ही दिल्ली ट्रांसफर की अर्जी डाली थी.

Indonesia Lion Plane Crash

अनुभवी पायलट थें भव्य
कैप्टन भव्य सुनेजा की गिनती काफी अनुभवी पायलटों में होती थी.उनके पास 6000 घंटे विमान उड़ाने का अनुभव था जबकि इस फ्लाइट में साथ रहे उनके को-पायलट के पास 5000 घंटे उड़ान का अनुभव था.
पिछले साल ही अनुभव की शादी हुई थी और वो काफी समय से इंडोनेशिया में रहने के बाद वो वापस दिल्ली आना चाहते थें.
 सरकारी हस्तियां भी थीं इस प्लेन में सवार 
खबरों के मुताबिक़ में प्लेन में इंडोनेशिया के वित्त मंत्रालय के 20 ऐसे लोग मौजूद थे जो किसी बड़े सरकारी पद पर हैं, ये सभी अपने-अपने परिवारों के साथ छुट्टियां मनाकर लौट रहे थे.

Indonesia Lion Plane Crash

अभी तक नहीं  मिला प्लेन 
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक जिस जगह प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ वहां उन्हें विमान के टुकड़ों के अलावा लोगों के सामान और कुछ शव मिले हैं.
 हादसे के बाद ऑस्ट्रेलिया से आया ये बयान 
इस हादसे के बाद ऑस्ट्रेलिया ने साफ़ तौर पर लायन कंपनी के प्लेन ना उड़ाने की सलाह दे दी है. उन्होंने अपने देश के सभी अधिकारीयों को इस प्लेन का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है.
पढ़ें – खेत-खलिहान से लेकर सुरक्षा तक भारत का सच्चा साथी है इजरायल
कनाडा के पीएम ने जताया शोक 
वहीं, इस खबर के बाद कनाडा के पीएम ने शोक जताया है, उन्होंने कहा कनाडा की संतावना हर उस शख्स के साथ है जो कहीं न कहीं  इस प्लेन से जुड़ा था.
 प्लेन को लेकर पहले ही दी गयी थी चेतावनी !
खबरों के अनुसार प्लेन नया है और बीती रात ही इसमें हुई खराबी को लेकर सवाल उठाया गया था, इसके जवाब में इंजीनियर ने इसे पास कर दिया लेकिन अगली ही सुबह प्लेन हादसे का शिकार हो गया.
वहीं लायन एयर के सीईओ ने कहा कि पिछली उड़ान के दौरान विमान में तकनीकी ख़राबी आई थी लेकिन उसे ठीक कर लिया गया था. उन्होंने बताया कि इसी साल अगस्त से ही इस विमान को इस्तेमाल में लाया गया था.
हम अपनी ओर  से प्लेन में हादसे का  शिकार हुए सभी लोगों को भावनात्मक श्रद्धानजलि देते हैं.