Akshay Ruparelia : भारतीय मूल का ये 19 साल का लड़का ब्रिटेन का बना सबसे युवा करोड़पति

akshay ruparelia

Akshay Ruparelia : यह कामियाबी उन्होंने सिर्फ 1 साल के अंदर पाई है.

Akshay Ruparelia : ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के अक्षय रूपारेलिया की नई सोच ने उनकी जिंदगी बदल दी है.

अपने कमाल के बिजनेस आइडिया के बदौलत उन्होंने वो मुकाम इतनी जल्द हासिल कर लिया जिसे लोगों को पाने में पूरी जिंदगी निकल जाती है.
दरअसल 19 वर्षीय अक्षय रूपारेलिया अपना नाम ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल होने में सफल हुए हैं. और यह कामियाबी उन्होंने सिर्फ 1 साल के अंदर पाई है.
ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पति बने अक्षय
जिस उम्र में बच्‍चे फुटबॉल और क्रिकेट खेलते हैं, कॉलेज की कैंटीन में मस्‍ती करते हैं उसी उम्र में अक्षय पढ़ाई के साथ-साथ जमीनी सौदा करने का भी काम करने लगे थे.
और आज इसी बिजनेस से उनकी ऑनलाइन कंपनी Doorstep.co.uk 16 महीने के अंदर ही ब्रिटेन की 18 सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपनियों में शुमार हो गई है.
यह भी पढ़ें- Afghanistan Girl Education: अफगान की दो तिहाई लड़कियां स्कूल नहीं जाती- रिपोर्ट
अक्षय की कंपनी का मूल्य 1 साल में 1 करोड़ 20 लाख पाउंड पहुंच गया है, जो उन्हें ब्रिटेन का सबसे युवा करोड़पति बनाने के लिए काफी है.
अक्षय बताते हैं कि उन्‍होंने इस कंपनी की शुरुआत 7,000 पौंड उधार से की थी, लेकिन अब उनकी कंपनी में 12 लोग काम करते हैं.
अक्षय के पिता कौशिक रूपारेलिया एक केयर वर्कर हैं और मां रेणुका लंदन में ही दिव्यांग बच्चों के स्कूल में असिस्‍टेंट टीचर हैं.
कम पैसों में करते हैं सौदा
अक्षय ने 6 महीने पहले doorstep.co.uk वेबसाइट को लॉन्च किया था.
क्लास के वक्त अक्षय को काम करने में दिक्कत आती थी. इसलिए उन्होंने एक कॉल सेंटर को कॉन्ट्रैक्ट दिया ताकि जब स्कूल में क्लास चल रही हो तो कॉल सेंटर क्लाइंट के सवालों का जवाब दें. फिर क्‍लास के बाद अक्षय खुद क्लाइंट से बात करते थे
खास बात यह है कि अक्षय की कंपनी प्रॉपर्टी बेचने के लिए ब्रिटेन भर में सेल्फ इम्प्लॉयड मम्मियों से मदद लेती है. क्योंकि उनका विश्वाश है कि एक मां कभी झूट नहीं बोलती है.
उनकी कंपनी प्रॉपर्टी बेचने के लिए हजारों पाउंड वसूलने के बजाय बहुत कम पैसे क्लाइंट से वसूलती है. यही वजह है कि उनकी ये कंपनी कम समय में ही इतनी कामयाबी हासिल कर पाई.
ऑक्सफोर्ड में पढ़ने का मिला था मौका
अक्षय को विश्व के प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स और मैथेमेटिक्स पढ़ने का ऑफर मिला था जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था, क्योंकि वो पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर लगाना चाहते थे.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus