जाने कहां, इस रक्षाबंधन भाई देंगे बहनों को उपहार में शौचालय

demo pic
demo pic
रक्षाबंधन पर भाइयों द्वारा बहनों को कपड़े,गहने,पैसे देने का रिवाज तो वर्षों से चला आ रहा है,मगर सोचिए अगर कोई भाई अपनी बहन को राखी बाधने के एवज में शौचालय अपहार में दे तो कैसा रहेगा. जी हां उत्तरप्रदेश के अमेठी जिले के भाईयों ने इस बार अपनी बहनों को रक्षाबंधन पर अपहार में शौचालय देने की पहल की है.
दरअसल अमेठी में खुले में शौच मुक्त अभियान और स्वच्छता के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए इस तरह की योजना की शुरूआत की गई है.
जिले के स्वच्छता समिति (स्वच्छता के लिए जिला समिति) ने अनोखी अमेठी का अनोखा भाई नाम से एक प्रतियोगिता शुरू की है. इस प्रतियोगिता के तहत जिले के सीडीओ (मुख्य विकास अधिकारी) की तरफ से सभी ब्लॉकों में बहन को रक्षाबंधन पर एक प्रसाधन बनवाने के लिए भाइयों का पंजीकरण कराया गया है.
इस कार्यक्रम के बारे में सीडीओ अपूर्व दूबे ने कहा कि जिले में कुल 854 लोगों ने खुद को भाइयों के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.जो अपने घर में अपनी बहनों के लिए खुद के खर्चे से शौचालय का निर्माण कराएंगे.
बाद में इन लोगों में से तीन प्रतिभागियों को लकी ड्रॉ के जरिए पुरस्कार दिया जाएगा. इन पुरस्कारों में 50000 रूपये नगद कैश से लेकर  मोबाइल विजेताओं को देने की योजना है .इस कार्यक्रम में शर्त है कि शौचालय अपने स्वयं के संसाधनों से बनवाना होगा.
सीडीओ दुबे ने कहा कि शौचालयों के निर्माण के बाद 13 अगस्त को अधिकारियों की एक टीम उसकी जांच और सत्यापन करने के लिए जाएगी. जिसके बाद भाग्यशाली विजेताओं को जिला स्तर के कार्यक्रम में पुरस्कार दिया जाएगा.
स्वच्छता के इस अभियान में जिले के मजिस्ट्रेट, मुख्य विकास अधिकारी और डीपीआरओ भी शामिल हैं