Chennai Community Fridge: ईसा फातिमा का ये फ्रिज गरीबों को मुफ्त दे रहा खाना और कपड़ा

chennai community fridge

Chennai Community Fridge: पेशे से डॉक्टर हैं ईसा फातिमा

Chennai Community Fridge: चेन्नई की 34 साल की ईसा फ़ातिमा जैसमिन पेशे से डॉक्टर हैं, लेकिन एक डॉक्टर होने का साथ-साथ वो समाज के प्रति भी अपना दायित्व अच्छे से समझती हैं.

ईसा फ़ातिमा ने एक समाज सेविका की हैसियत से अपने इलाके में भूख से तड़पते लोगों को खाना खिलाने के लिए एक पहल की शुरूआत की है.
ईसा ने अपने इस समाधान का नाम ‘कम्युनिटी फ्रिज़’ रखा है . जिसेउन्होंने इसी साल अगस्त महीने में चेन्नई के बेसेंट नगर में लगवाया है.

SBI Festival Loan: इस दिवाली नहीं होगी पैसों की कमी, SBI दे रहा है यह खास ऑफर

इस फ्रिज के यहां लग जाने के बाद से खाने की बर्बादी कम हो रही है और गरीबों का पेट भी भर रहा है.
chennai community fridge
facebook
आम लोगों को भी इस मुहिम से जोड़ा
Chennai Community Fridge: ईसा बताती है कि इतने सारे लोगों के लिए खाने का इंतजाम वह खुद नहीं कर सकती थी. ऐसे में उन्होंने सबसे पहले होटलों से बात की और उन्हें भी इस मुहीम में मदद करने की अपील की.
ईसा ने इस पहल को ‘अयमित्तु उन्न’ नाम दिया है. जिसका हिंदी में मतलब है,”खाना खाने से पहले इसे जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर कीजिए.”
इस फ्रिज़ में आम लोग और होटलों के कर्मचारी अपनी मर्जी से बचा हुआ खाना लाकर रख देते हैं, जो बाद में किसी गरीब के पेट भरने के काम में आ जाता है.

10 सेकेंड में स्मार्टफोन बताएगा HIV है या नहीं

फ्रिज़ के ही ठीक बगल में एक अलमारी और डोनेशन काउंटर है जहां गरीब बच्चों के लिए खिलौने, कपड़े और किताबें भी दी जा सकती हैं.
इसके अलावा उन्होंने फ्रिज और उसमें रखे खाने की देखरेख के लिए एक सिक्योरिटी गार्ड को भी रखा है. जो खाना देने वालों की एंट्री भी करता है. ऐसा करने के लिए वो हर महीने गार्ड को तनख्वाह भी देती हैं.
ईसा ने कहा कि उनकी इस पहल को लोगों द्वारा काफ़ी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, लोग सोशल मीडिया पर भी इसकी तारीफ कर रहें हैं.
इसके अलावा और लोगों को अपनी इस मुहीम से जोड़ने के लिए ईसा ने ‘द पब्लिक फ़ाउंडेशन’ नाम का एक फ़ेसबुक पेज भी बनाया है. जिस पर वह इससे जुड़ी जानकारियां और तस्वीरें भी साझा करती हैं.
chennai community fridge
facebook
कहां से मिली प्रेरणा
Chennai Community Fridge: ईसा बताती हैं कि कम्युनिटी फ्रिज़ का कॉन्सेप्ट उनके दिमाग में विदेशों में चल रही इसी तरह की योजना को देखकर आया. उन्होंने बताया कि विदेशों में यह काफी वक़्त से चला रहा है.

Facebook Blood Donar: फेसबुक के इस फीचर से आसानी से मिल सकेगा रोगियों को खून

ईसा ने कहा कि उन्हें विदेशों का यह तरीका पसंद आया और उसी से प्रेरित होकर उन्होंने इस पहल की शुरूआत की.
ईसा कहती हैं हमारे समाज में लोग जरूरतमंदों को खाना देने में झिझकते नहीं हैं. लेकिन, यह भी सच है कि वे कई किलोमीटर चलकर बचा हुआ खाना या पुराने कपड़े दान करने की जहमत भी नहीं उठाते. जिसके कारण न जाने कितना खाना हर रोज बर्बाद हो जाता है.

 

For More Breaking News In Hindi and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus