महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने कैब कंपनी उबर से मिलाया हाथ

delhi police
delhi police
दिल्ली पुलिस नें महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए कैब कंपनी उबर के साथ एक समझौता किया है. इस समझौते के बाद महिला यात्री अब दिल्ली में उबर की टैक्सियों में सफर करने के दौरान दिल्ली पुलिस की महिला सुरक्षा मोबाइल एप्लीकेशन ‘हिम्मत’ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
इसके लिए उन्हें किसी भी दूसरे ऐप को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा.
महिला यात्री अब से उबर के आधिकारिक ऐप के माध्यम से भी पुलिस की मदद ले सकती है. इस नई पहल के बाद दिल्ली पुलिस का मानना है कि अब वो हिम्मत ऐप को और ज्यादा लोगों के बीच प्रसारित कर सकते हैं.
गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने जनवरी 2015 में इस ऐप की शुरूआत की थी. जिसमें अब तक करीब 9000 लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. औऱ 31000 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है.
वहीं दूसरी तरफ कैब कंपनी उबर का भी मानना है कि इस महत्वपूर्ण समझौते से उनका दिल्ली में सभी महिला यात्रियों तक पहुंचने का उद्देश्य भी पूरा हो जाएगा.
विशेष पुलिस आयुक्त, महिला सुरक्षा संजय बनीवाल ने कहा कि अब से उबर ऐप में आपातकाल के समय में आपातकालीन बटन के अलावा महिला यात्रियों को पुलिस हेल्पलाइन पर संपर्क करने के लिए एक टच प्वाइंट मौजूद रहेगा. जिसका इस्तेमाल वो किसी भी समय परेशानी में होने पर कर सकती है.
इस बारे में उबर इंडिया की सार्वजनिक नीति की प्रमुख श्वेता राजपाल ने कहा कि दिल्ली जैसे बड़े शहरों में महिलाओं को सुरक्षित बनाने के लिए पुलिस प्रशासन का यह महत्वपर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि हम भी इस मिशन में दिल्ली पुलिस के साथ साझेदारी करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं.