जानिए शहीदों के परिवार के लिए कैसे-कैसे मदद पहुंचा रहे हैं सितारे, आप भी कर सकते हैं योगदान

Donation To CRPF Jawan Families

Donation To CRPF Jawan Families : आज कोई भी इन जवानों के परिवारों की मदद के लिए पीछे नहीं हट रहा

Donation To CRPF Jawan Families : 14 फरवरी को आतंकियों ने जिस तरह से पुलवामा में सीआरपीएफ बटालियन के काफिले पर हमला कर हमारे 40 से ज्यादा जवानों की जान ले ली उसका गुस्सा अभी भी देश के हर नागरिक में है.

आज देश का हर नागरिक पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग उठा रहा है. इस मुद्दे पर देश के प्रधानमंत्री ने भी अपना रुख साफ़ रखते हुए कहा है कि इस बार पाकिस्तान को उसकी कायराना हरकत का जवाब ज़रूर मिलेगा.
इस हमले के बाद देश में एक अलग ही तरीके का जोश देखने को मिल रहा है. सिर्फ जोश ही नहीं बात करें अगर शहीद जवानों के परिवार की तो देशभर से उनकी मदद के लिए करोड़ों लोग सामने आ रहे हैं.
इस दुःख की घड़ी में देश की रक्षा में शहीद हुए किसी भी जवान का परिवार अकेला नहीं है इस बात का दावा हम सीना ठोक कर कर सकते हैं.
पढ़ें कौन है वो 5 कश्मीरी अलगाववादी नेता जिनकी सुरक्षा सरकार ने ली वापस, जानें
इस हमले के बाद से ही लगातार लोग शहीद जवानों के परिवार के लिए अपनी मदद पहुंचा रहे हैं.
आइये हम आपको बताते हैं कि किन लोगों ने किस-किस तरीके से जवानों के परिवार को अपनी मदद पहुंचाई है और आप भी कैसे अपनी मदद जवानों के परिवार तक पहुंचा सकते हैं.
अमिताभ बच्चन
इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का. बताया जा रहा है कि इस आतंकी हमले के बाद अमिताभ बच्चन ने हर शहीद जवान के परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद का वादा किया है. 
इस तरीके से 2 करोड़ रुपये की सहायता अमिताभ बच्‍चन करने जा रहे हैं. हालाँकि अभी तक ये तय नहीं हो पाया है कि अमिताभ बच्चन इस प्रक्रिया को पूरा कैसे करेंगे.
अक्षय कुमार
अक्षय कुमार हमेशा से ही शहीद जवानों के परिवार वालों के लिए कुछ ना कुछ करते आये हैं. ऐसे में इस बार भी उन्होंने शहीदों के परिवार की मदद तो की ही है साथ ही उन्होंने अन्य लोगों से भी मदद की अपील की है.
बताते चलें कि कुछ समय पहले ही अक्षय कुमार ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय के सहयोग से ‘भारत के वीर‘ नाम से एक वेबसाइट बनायी थी.
इस वेबसाइट के जरिए भारतीय सैनिकों और सुरक्षा बलों के परिवारों की मदद की जा सकती है.
अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक बार फिर उसी वेबसाइट का जिक्र करते हुए कहा कि, “पुलवामा में घटी घटना एक ऐसी घटना है जिसे न भुलाया जा सकता है न माफ किया जा सकता है. यही समय है कुछ करने का इसलिए पुलवामा के शहीदों के लिए दान किजिए.”
पढ़ें – पुलवामा आतंकी हमला: आखिर भारत पाकिस्तान से सिंधु-जल संधि क्यों नहीं तोड़ रहा है?
सलमान खान
अक्षय कुमार और अमिताभ बच्चन के अलावा सलमान खान ने भी देश के वीर शहीदों के लिए योगदान दिया है.
हालाँकि इसकी जानकारी सलमान खान ने नहीं बल्कि केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने की है.
किरण रिजिजू ने सलमान खान के इस कदम की तारीफ करते हुए ट्विटर पर लिखा है कि, “थैंक्यू सलमान खान… शहीदों की मदद के लिए. मैं खुद इस बात को देखूंगा कि भारत के वीर अकाउंट में आपके द्वारा दी गई राशी पहुंचे.”
बता दें कि सलमान खान ने पुलवामा में हुए कायराना हमले की निंदा करते हुए अपने चैरिटी बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन से शहीदों के परिवार तक अपनी मदद पहुंचाई है.
शिखर धवन
शहीदों के परिवार को मदद करने में अगला नाम आता है शिखर धवन का. बताया जा रहा है कि शिखर धवन ने भी आर्थिक रूप से शहीदों के परिजनों की मदद की है.
साथ ही साथ उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर देश की जनता से अनुरोध किया है कि, “हम उन परिवारों का नुकसान कभी नहीं भर सकते, लेकिन इतना तो हम कर ही सकते हैं, जिससे जितना बन पड़े, उतना जरूर करें. जय हिंद.”
पढ़ें – पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को सरकारी दस्तावेजों में नहीं कहा जायेगा ‘शहीद’, जानिए वजह
वीरेंद्र सहवाग
 इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए आगे आए हैं. वीरेंद्र सहवाग ने शहीद जवानों के बच्चों की पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी उठाने का फैसला किया है.
शनिवार को वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि, “हम जो कुछ भी कर सकते हैं वो काफी नहीं होगा. ये काफी छोटी चीज है लेकिन मैं बहादुर जवानों के सभी बच्चों के की पढ़ाई का पूरा ख्याल रखने की पेशकश करता हूं. सभी बच्चों की पढ़ाई का ख्याल झज्जर स्थित मेरे सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में रखा जाएगा. सौभाग्य होगा.”
रिलायंस फाउंडेशन
इसके अलावा शहीद जवानों के परिवार की मदद के लिए रिलायंस फाउंडेशन भी सामने आया है. बताया जा रहा है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस फाउंडेशन अब पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की शिक्षा और जॉब का पूरा खर्चा उठाएगी.
शनिवार को रिलायंस फाउंडेशन ने पुलवामा आंतकी हमले में शहीद जवानों के परिवारों की पूरी जिम्मेदारी लेने की पेशकश की है.
रिलायंस फाउंडेशन ने बयान जारी कर कहा है कि, “शहीदों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए रिलायंस फाउंडेशन उनके बच्चों की शिक्षा एवं रोजगार और उनके परिवारों के जीवकोपार्जन की पूरी जिम्मेदारी उठाने को तैयार है.” फाउंडेशन ने कहा कि उसके अस्पताल घायल जवानों के उपचार के लिए तैयार हैं.
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
पुलवामा में शहीद जवानों के परिवार की मदद के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बड़ी पहल की है.
बताया जा रहा है कि बैंक शहीद सैनिकों के परिजनों को बीमा की रकम जारी करने में तेजी लाने के लिए कदम उठा रहा है.
इसके अलावा पुलवामा हमले में शहीद 23 सैनिकों ने बैंक से लोन लिया था जिसे बैंक ने तत्काल प्रभाव से सभी बकाया ऋणों को माफ करने का निर्णय लिया है.
इसके अलावा बैंक ने अपने सभी कर्मचारियों को स्वेच्छा से गृह मंत्रालय की वेबसाइट Bharat Ke Veer और ऐप के जरिए पैसे भेज ने की आपील की है.
BCCI
पुलवामा में शहीद जवानों की मदद के लिए बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने प्रशासकों की समिति (COA) को मदद के लिए खत लिखा है. सीके खन्ना ने सीओए चीफ विनोद राय से पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों को 5 करोड़ रुपए की राशि जारी करने की अपील की है.
पढ़ें – भारत ने पाकिस्तान से वापस लिया ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा, जानें इसका क्या पड़ेगा असर
फिल्म उरी की टीम ने भी दिया योगदान
इसके अलावा खबर आ रही है कि हाल ही में भारतीय जवानों के शौर्य की झलक बड़े पर्दे पर दिखाने वाली फिल्म ‘उरी’ की टीम ने भी शहीद जवानों के परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये की मदद की है.
Donation To CRPF Jawan Families
अब आप कैसे कर सकते हैं मदद?
ये बात तो सच है कि हम चाहे कुछ भी क्यों ना कर लें लेकिन देश के ये वीर जवान हमारे लिए जो करते हैं हम उसकी बराबरी कभी नहीं कर सकते.
हाँ लेकिन आप भी अगर शहीद जवानों के परिवार के लिए कोई भी मदद करना चाहते हैं तो आप Paytm के माध्यम से ये काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं.
इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान है. Paytm ने अपने ऐप के होमस्क्रीन पर अन्य पेमेंट ऑप्शन्स की तरह ही CRPF जवानों की मदद के लिए एक ऑप्शन ऐड किया है जिस पर CRPF के लोगो के साथ ‘Contribute CRPF Bravehearts‘ लिखा हुआ है.
बस आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है और अपनी स्वेच्छा से जो भी धनराशि देनी है उसे जवानों के परिवार को दे देना है.
आपके द्वारा डोनेट की गई राशि ‘सीआरपीएफ वाइव्ज वेलफेयर असोसिएशन‘ के अकाउंट में जाएगी और इससे जवानों के परिवार वालों की मदद की जाएगी.
देश की सेवा में अपनी जान न्योछावर करने वाले इन वीर जवानों को हम दिल से अपनी श्रद्धांजलि देते हैं और आपसे अनुरोध करते हैं कि आप से भी जितना बन पाए उतना सहयोग इन वीर जवानों के परिवार के लिए अवश्य कीजिये.