गूगल ने लॉन्च किया BOLO ऐप, बच्चों को सिखाएगा हिंदी-इंग्लिश

Google Bolo App Launch

Google Bolo App Launch : ये ऐप ऑफलाइन भी काम कर सकेगा.

Google Bolo App Launch : टेक्नॉलजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी Google ने हाल ही में एक नया ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है ‘बोलो’ BOLO .

इस ऐप की खासियत ये हैं कि इस शानदार ऐप के जरिए आप अपने प्राइमरी स्कूल के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीख सकते हैं.
बताया जा रहा है कि Google ने BOLO ऐप को सबसे पहले भारत में ही लॉन्च किया है. यह फ्री ऐप गूगल स्पीच रेकग्ननिशन और टेक्स्ट-टु-स्पीच टेक्नॉलजी पर काम करता है.
पढ़ें लगातार तीसरे साल भी साफ सफाई में इंदौर फर्स्ट, राज्यों में छत्तीसगढ़ ने मारी बाजी
एनिमेटेड कैरक्टर आपके बच्चों को सिखाएगी 
इस ऐप के बारे में बात करते हुए कंपनी ने बताया है कि, “चूंकि ये ऐप बच्चों के लिए है इसलिए इसमें एक एनिमेटेड कैरेक्टर जोड़ा गया है. इस कैरेक्टर का नाम होगा दीया(Diya) जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है. सिर्फ इतना ही नहीं, यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है.” 
गूगल इंडिया के प्रॉडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप ने भी इस ऐप के बारे में बात की और बताया कि, “हमने इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सकेगा.
इसे इस्तेमाल करने के आपको बस 50MB के इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इस ऐप में आपको हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां मिलेंगी जो आपके बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ मनोरंजन भी भरपूर देंगी.”
आपकी प्राइवेसी का भी रखा गया है पूरा ध्यान 
अब आजकल तकरीबन हर ही ऐप में प्राइवेसी का सीन रहता है लेकिन जहां तक इस ऐप में प्राइवेसी की बात है तो गूगल का कहना है कि इस ऐप में यूजर को कोई जानकारी नहीं देनी होगी.
इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना नाम, उम्र या जीमेल अकाउंट भी नहीं देना पड़ेगा.
इसके अलावा सबसे बेहतरीन बात तो ये है कि गूगल का यह ऐप पूरी तरह से ऐड फ्री होगा. यानी की इस ऐप के इस्तेमाल के दौरान आपको बिना-फ़िज़ूल के विज्ञापन नहीं झेलने पड़ेंगे.
जल्द ही और फीचर्स भी जोड़े जायेंगे
ये ऐप आपको भी इस्तेमाल करना है तो ये ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड करना पड़ेगा. यह ऐंड्रॉयड 4.4 (किटकैट) और इसके बाद के वर्जन वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है.
पढ़ेंदुनिया में दूसरी बार हुआ चमत्कार, HIV पीड़ित इंसान इस तरह से हो गया ठीक
200 गाँव में इस ऐप का किया गया है टेस्टिंग 
गूगल इंडिया के प्रॉडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप ने आगे कहा है कि, “गूगल ने उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में इस ऐप की टेस्टिंग भी की है, जिसके रिजल्ट काफी अच्छे रहे हैं.” 
उन्होंने कहा कि जल्द ही ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.
Google ने कहा है कि वह जल्द ही इस ऐप में और फीचर जोड़ने की योजना बना रही है. इनमें से एक फीचर बच्चों को शब्दावली बेहतर करने में मदद करेगा.