कभी अस्थमा से थे परेशान, आज 5 ज्वालामुखी पर्वत चढ़ाई करने वाले बने पहले भारतीय

Mountaineer Satyarup Close To World Record
pc - deccan chronical

Mountaineer Satyarup Close To World Record : सत्यरूप 9 नवंबर को पापुआ न्यू गिनी में 4,367 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचे

Mountaineer Satyarup Close To World Record : जिंदगी के सफर में ऐसे तमाम लोग मिलेंगे जो आप को नीचे गिराने की कोशिश करेंगे वो ये वो ये एहसास कराएंगे की आप कभी कामयाबी हासिल नहीं कर सकते .

पवर्तारोही सत्यरूप सिद्धांत उन लोगों में शामिल है जिन्होंने इस तरह की बातें कहने वालों की कभी नहीं सुनी और आगे बढ़ते हुए अपना सपना पूरा किया.
बता दें कि सत्यरूप सिद्धांत ने पापुआ न्यू गिनी में सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत शिखर माउंट गिलुवे की चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.
सत्यरूप 9 नवंबर को पापुआ न्यू गिनी में माउंट गिलुवे पर्वत के 4,367 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचे, इसके साथ ही वो पांच ज्वालामुखी शिखरों की सफलतापूर्वक चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं.
पढ़ें – दुनिया में सबसे ज्यादा महिला पायलट भारतीय, वैश्विक औसत दोगुना
पश्चिम बंगाल के सत्यरूप ने चढ़ाई पूरी करने के बाद कहा, “माउंट गिलुवे की सफलतापूर्वक चढ़ाई करने के बाद मैं काफी खुश हूं, जिसे मैं शब्दों में बयान नहीं कर सकता.
उन्होंने कहा कि जब मैं सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर पहुंचा तो मैं टॉप ऑफ द वर्ल्ड महसूस कर रहा था. सत्यरूप ने कहा कि मेरा अगला लक्ष्य माउंट विल्हम है जिसके शिखर पर पहुंचने के प्रति मैं प्रतिबद्ध हूं.

Mountaineer Satyarup Close To World Record

ऐसा किया तो रचेंगे इतिहास
सत्यरूप 5 ज्वालामुखी पर्वतों की चढ़ाई पूरी करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.आगामी दिनों में वो माउंट सिडले की चढ़ाई शुरू करने वाले पहले भारतीय हैं.
अगर वो इसे जनवरी में पूरी करने में कामयाब हो जाते हैं तो वो सात पर्वत शिखरों और 7 ज्वालामुखी पर्वतों की चढ़ाई वाले पहले भारतीय होंगे.
पढ़ें – लखनऊ में तैनात होमगार्ड के बेटे ने पहले ही प्रयास में पास करी IES परीक्षा
कॉलेज में थे आस्थमा से परेशान
कॉलेज के दिनों तक अस्थमा से पीड़ित रहे सत्यरूप को इस उलब्धि तक पहुंचने के लिए मणिपाल ग्रुप और टाटा ट्रस्ट के अलावा दोस्तों और प्राइवेट फर्म से काफी सहयोग मिला .
बता दें कि जनवरी 2019 में वह माउंट सिडले की चढ़ाई करेंगे. इसी के साथ उनका सात ज्वालामुखी पर्वतों पर तिरंगा फहराने का सपना पूरा होगा.
सिद्धांत के आगामी पर्वतारोहण अभियानों में माउंट गिलुवे (ओशनिया) माउंट पिको डि ओरिजाबा (मैक्सिको) और माउंट सिडले अंटाकर्टिका शामिल हैं.