दिव्यांगो की सुविधा के लिए नया मोबाइल ऐप लॉन्च

Indian Government Handicapped Help
demo pic
दिल्ली में एक स्टार्टअप ने दिव्यांगो की सुविधा के लिए एक नया ऐप तैयार किया है.इस ऐप के माध्यम से पूरे देश में दिव्यांग कहीं भी अपने अनुकूल रेस्तरां, पर्यटन स्थल और अन्य सार्वजनिक स्थानों का पता आसानी से लगा सकते हैं.
इस ऐप का नाम बिलियनएबल्स रखा गया है.इस ऐप को बनाने का सबसे पहला ख्याल संदीपगर्ग को आया जो की खुद लकवे के शिकार हैं.
गर्ग ने पीटीआई से बातचीत में बताया कि वो जब 19 वर्ष के थे तब रीढ़ में चोट के कारण उनके पैरों को लकवा मार गया था.उन्होंने कहा कि कई वर्षों तक उन्हें हर जगह अपने अनुकूल माहौल खोजने के लिए संर्घष करना पड़ता था.
उन्होंने बताया कि इस समय भारत में ऐसा कोई ऑनलाइन मंच नहीं है, जो स्थानों या सेवाओं तक पहुंच के बारे में दिव्यांगो को जानकारी उपलब्ध करवाता हो. गर्ग ने कहा कि इस समय भारत में ऐसे बहुत से संगठन काम कर रहे हैं, जो कौशल आधारित प्रशिक्षण , रैंप और शौचालय जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं.लेकिन इन जानकारियों को एक जगह केंद्रीत रूप से इससे पहले सूचिबद्ध कभी नहीं किया गया.
इस ऐप के संस्थापक खुद संदीप गर्ग है जबकि इसे विकसित किया है दीपक कुमार ने जो इस ऐप के सह-संस्थापक भी है. दीपक हरियाणा के कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के छात्र हैं. ये ऐप पूर्ण रूप से निशुल्क है. जिसे आप गूगल प्लेस्टोर से डॉउनलोड कर सकते है.